प्राकृतिक एंटी एजेंट से भरपूर टमाटर के इस्तेमाल से दूर होंगे डार्क सर्कल

आँखों के नीचे काले घेरे एक आम समस्या है। बढ़ते तनाव और अधिक देर तक टी.वी. स्क्रीन के आगे बैठे रहने से यह समस्या बढ़ती जा रही है। अगर आप भी आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो टमाटर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। प्राकृतिक एंटी एजेंट से भरपूर टमाटर काले घेरों की समस्या से आपको बहुत जल्द राहत दिलाता है। आप टमाटर को तीन तरीकों से आंखों पर अप्लाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं आंखों के लिए टमाटर इस्तेमाल करने के तरीके –
टमाटर और एलोवेरा
1 चम्मच टमाटर के रस में 2 टीस्पून एलोवेरा मिलाकर आंखों की मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐलोवेरा को आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें। कुछ ही दिनों में काले घेरों की समस्या खत्म हो जाएगी।
ये भी जानें- टमाटर में पाया जाने वाला बीटा- कैरोटीन और लाइकोपिन त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और स्मूद भी बनाने में सहायक होता है।
टमाटर और नींबू
नींबू और टमाटर दोनों ही साइट्रिक एसिड से भरपूर फल हैं। ऐसे में दोनों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स से आपको राहत मिल सकती है।
ये भी जानें- टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग और व्हाइटनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की चमक बनाए रख सकते हैं। टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो त्वचा के प्राकृतिक रंग को साफ करते हैं। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम हो जाते हैं।
टमाटर और आलू
आलू का रस आपके लिए एंटी-एजिंग का काम करता है। आलू का रस निकालकर उसमें टमाटर का रस एक जैसा मिलाएं और आंखों के नीचे 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इस उपाय का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर कर सकते हैं।
ये भी जानें- टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। टमाटर और आलू डार्क सर्कल दूर करने के अलावा फेयरनेस बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।