नवरात्रि की धूम मचानी हो तो आप दिखें खास

नवरात्रि आ गयी है और डांडिया की तैयारी भी आपने शुरू कर दी है। कभी दोस्तों के साथ तो कभी अपनी पार्टनर के साथ आप त्योहार का आनन्द उठाने की पूरी तैयारी कर रहे हैं मगर लड़कियों के लिए जहाँ तमाम विकल्प हैं और परामर्श हैं, वहीं लड़कों को ध्यान में रखकर बहुत कम डिजाइनर सोचते हैं। ये डिजाइनर भी ऐसे हैं जिनका एक परिधान लेने में आपका 2 महीने का वेतन चला जाए और डांडिया के बाद दिवाली की तैयारी भी करनी है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्या किया जाए कि आप डांडिया के साथ पंडाल घूमने का आनन्द भी उठा सकें और दोस्तों के साथ जमकर मस्ती भी कर सकें तो इसके लिए डिजाइनर परिधान से ज्यादा स्मार्ट तरीकों की जरूरत है और अपराजिता आपकी बस जरा सी मदद कर रही है –

 

अगर आप प्रयोग करने से नहीं डरते तो डांडिया के परम्परागत परिधान आप डांडिया के दौरान पहन सकते हैं जो कि आप किसी स्थानीय डिजाइनर से बनवा सकते हैं। दुकानों पर भी यह उपलब्ध है।काला, नीला और भूरे रंग से ऊपर उठिए और कुछ ऐसे रंग पहनिए जिसे आप ‘लड़कियों का रंग’ समझकर नहीं पहनते।

दरअसल, दोस्तों प्रकृति ने कोई रंग कोई जेंडर देखकर नहीं बनाया, ये हमारी दिमागी खिचड़ी है जो हमें प्रयोग करने से रोकती है। आपने देखा होगा कि कई सेलिब्रिटी इसे पहनते हैं और वे फैशन सरताज बने रहते हैं।

अगर हम अपने व्यक्तित्व को ध्यान में रखकर कुछ पहने तो यह हमें एक बदला हुआ अंदाज देता है बल्कि हम खुश भी रहते हैं और त्योहार तो खुशी मनाने के लिए है। तो, इस बार डांडिया पर गुलाबी, पीले, बेबी पिंक, लाल, नारंगी, हरे और वॉयलेट जैसे रंगों से परहेज न रखें और जरा सा और प्रयोग करके फ्लोरसेंट रंग भी आप आजमा सकते हैं।

केडिया नहीं पहनना चाहते तो शेरवानी पहनने की जरूरत भी नहीं है। अपनी प्लेन टी शर्ट लीजिए और उस पर दुप्पटा या स्टोल लीजिए। शर्ट के साथ स्टोल अच्छा नहीं लगेगा। आप अपने डेनिम शर्ट के साथ या लंबे कुरते के साथ जींस और स्टोल ले सकते हैं।

अगर स्टोल लेने में उलझन है तो भारी कढ़ाई वाली लम्बी जैकेट या वेस्ट कोट नुमा जैकेट आपके लिए है। इस पर अगर इसमें गुजराती भरत काम हो, काँथा या ऐसी किसी कढ़ाई का काम हो तो यह आपके डांडिया लुक को परफेक्ट करेगा।

त्योहार यानि परम्परा और परम्परा यानि हैंडलूम। इस बार किसी मॉल की जगह खादी भंडार में जाइए या किसी हैंडलूम स्टोर में जाइए जहाँ आपको वाजिब कीमतों पर हर राज्य का हैंडलूम और कला मिलेगी।

इकत, कलमकारी,जयपुरी और बाटिक जैसे कई प्रिंट पुरुषों पर बेहद अच्छे लगते हैं, फिर भले ही आप उनकी शर्ट पहने, जैकेट पहनें या कुरता। आप एक साधारण सी शर्ट को प्रिंटेड जैकेट से खूबसूरत बना सकते हैं या फिर प्रिंटेड कुरते के साथ सफेद चूड़ीदार, डेनिम या पजामा पहन सकते हैं, पसन्द आपकी है और ये आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेंगे।

पंडाल घूमना है और अंजलि देनी है तो रंगीन धोती और पंजाबी पहनें। आजकल ऐसे कई ब्रांड हैं जो एथेनिक वेयर खासकर पुरुषों के लिए बना रहे हैं और स्थानीय बाजारों में ये उपलब्ध है। व्यवहारिक कपड़ों जैसे जींस, पजामे के साथ बंद गला सूट, नेहरू जैकेट पहने जा सकते हैं। वेलवेट के कपड़े से बना नेहरू जैकेट 5 साल से 18 साल तक के लड़कों पर करिश्माई व्यक्तित्व को उभारेगा।

शानदार सिल्‍क या कॉटन का कुर्ता और किनारीदार बेहतरीन फिनिश की धोती पहन कर जब आप किसी पारंपरिक उत्‍सव में शामिल होंगे तो यकीन जानिए आप ही आप नजर आयेंगे। रंग आप अपने मिजाज, माहौल और मौसम के हिसाब से डॉर्क, पेस्‍टल या लाइट चुन सकते हैं। कैजुअल वियर में कुछ पारम्परिक पहनना हो पठानी सूट भी एक अच्‍छा विकल्प है 

आभूषण सिर्फ लड़कियों के लिए नहीं हैं। आप अँगूठी, कड़ा, चेन, ब्रोज, जैसी एक्सेसरीज पहन सकते हैं और यह आपके परिधान के अनुसार ऑक्सीडाइज्ड या फिर सोने या हीरे की हो सकती है। हीरे खरीदने का बजट नहीं है तो सेमीप्रेशियस डायमंड, फाइबर या प्लेटिनम लुक वाले जेवर अच्छे लगेंगे।

बाल खिचड़ी न हों, दाढ़ी हो तो करीने से हो। बढ़िया परफ्यूम हो और एक बात आप साँवले हैं तो हल्के रंग पहनें क्योंकि काला, भूरा जैसे रंग आपका लुक बिगाड़ेंगे। पैरों में मोजरी या कोल्हापुरी चप्पल या सैंडिल पहनें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।