द्वारकाधीश मंदिर में अब पांच नहीं हर रोज लगेंगी छह ध्वजा

बुकिंग सिस्टम में होगा बदलाव

अहमदाबाद । गुजरात के द्वारका में स्थित विश्व प्रसिद्ध जगत मंदिर में पांच की बजाए छह ध्वजा फहराई जाएंगी। मंदिर का प्रबंधन संभालने वाली द्वारकाधीश देवस्थान समिति की बैठक में यह ऐतिहासिक फैसला लिया है। ऐसे में अब द्वारकाधीश मंदिर में ध्वजा फहराने का नया नियम लागू किया गया है। पिछले दिनों जब गुजरात में बिपरजॉय चक्रवात आया था तो मंदिर तीन दिनों तक ध्वजा नहीं फहराई जा सकी थी, हालांकि बिपरजॉय संकट को टालने के लिए मंदिर एक साथ दो ध्वजा लगाई गई थी, लेकिन बाद में उन्हें तेज हवा के चलते नहीं बदला जा सका था।द्वारकाधीश देवस्थान समिति की बैठक में प्रतिदिन पांच की बजाए छह ध्वजा फहराने के नियम से वेटिंग कम होने की उम्मीद है। भगवान द्वारकाधीश के जगत मंदिर में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु आते हैं। जगत मंदिर के शिखर पर प्रतिदिन 5 ध्वजा फहराई जाती थी। अब छह ध्वजा लगने से लोगों का इंतजार जल्दी खत्म होगा। बिपरजॉय चक्रवात के गुजरने के बाद मंदिर समिति ने पिछले 15 दिनों तक छह-छह ध्वजा लगाने का फैसला लिया था, ताकि बिपरजॉय के चलते जो वेटिंग हुई थी उसे खत्म किया जा सके। अब समिति ने आगे हर रोज छह ध्वजा लगाने का नियम लागू कर दिया है।2024 तक की है वेटिंग
द्वारकाधीश मंदिर में ध्वजा चढ़ाने के लिए लंबी वेटिंग है। मंदिर प्रशासन के अनुसार अगले साल 2024 तक ध्वजा चढ़ाने के लिए बुकिंग हो चुकी है। मसलन अगर आज कोई बुकिंग करता है तो उसे 2024 में आखिर को कोई स्लॉट मिलेगा। खंभालिया में कलेक्टर सह द्वारकाधीश देवस्थान समिति के अध्यक्ष अशोक शर्मा की अध्यक्षता में समिति की हुई बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया।
ऑनलाइन होगा ध्वजा आवंटन
द्वारकाधीश मंदिर में ध्वजा चढ़ाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया जाएगा। इससे लोग घर बैठे द्वारकाधीश मंदिर में ध्वजा चढ़ाने के लिए बुकिंग कर पाएंगे। मंदिर प्रशासन से जुड़े लोगों का कहना है कि ऑनलाइन सिस्टम से देश और विदेश के श्रद्वालुओं को सुविधा होगी और पूरी व्यवस्था पारदर्शी हो जाएगी। आगे ध्वजा चढ़ाने का आवंटन एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।