दुर्गापूजा और नवरात्रि पर जब करनी हो पेटपूजा

मिष्टी पुलाव

सामग्री : घी 3 बड़े चम्मच तेज पत्ता 2 बड़े हरी इलायची 5-6 काली इलायची 2-3 दालचीनी 2 टुकड़े लौंग: 7-8 जावित्री 1 केसर 3-4 किस्में अदरक 1 चम्मच बासमती चावल 1 कप काजू 12-16 किशमिश ¼ कप पिस्ता 12-16 चीनी 2 बड़े चम्मच नमक 2 चम्मच जायफल ¼ छोटा चम्मच केसर 1 चुटकी या हल्दी पाउडर: 1-2 चम्मच
विधि : मिष्टी पुलाव रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में समा के चावल को पानी में डालकर 10 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद एक कढ़ाही में घी गर्म करें, उसमें साबुत मसाले और सूखे मेवे डालकर सुनहरा होने तक भून लें। अब कढ़ाही में समा के चावल डालकर कुछ देर भून लें।  इसके बाद एक अलग बर्तन में पानी गर्म करें, फिर चावलों में चीनी, केसर और पहले से गर्म किया गया पानी मिलाकर मध्यम-तेज आंच पर 8-10 मिनट तक पकाएं।  मिष्टी पुलाव के पकने के बाद उसमें जायफल का पाउडर डालकर हल्के हाथ से चलाएं और 10 मिनट के लिए ढककर रख दें।  अब तैयार मिष्टी पुलाव को प्लेट में निकालें और गर्मागर्म माँ दुर्गा को भोग लगाएं।

सुझाव : मिटटी के बर्तन में बनाने से स्वाद और बढ़ जायेगा।

फलाहारी जलेबी

सामग्री :  1 कटोरी सिंघाड़े का आटा 3 बड़ी चम्मच दही, पानी अवश्यक्तानुसार चाशनी के लिए 1 कटोरी चीनी 1/2 कटोरी पानी 1 चम्मच नीम्बू का रस 8-10 केसर के धागे तलने के लिए तेल या घी।

विधि : फलाहारी जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सिंघाड़े का आटा और दही डालकर अच्छे से फेंट लें। इसके बाद मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाते हुए एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को 6-8 घंटे तक सेट होने के लिए अलग रख दें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में चीनी और पानी डालकर चाशनी बनाएं, थोड़ा नींबू डालकर बची हुई खराब चीनी  को एक चम्मच की मदद से अलग कर दें। अब एक छोटी कटोरी में पानी में केसर के धागों को डालकर रंग आने तक अलग रख दें। चाशनी बनने पर उसमें केसर का रंग वाला पानी डालकर कुछ देर और पकाएं। 8 घंटो बाद फलाहारी जलेबी के मिश्रण को एक नोजल वाली बोतल में भरकर ढक्कन को टाईट बंद करें। अब एक कढ़ाही में घी गर्म करें और फिर उसमें बोतल की मदद से छोटी या बड़े आकार की जलेबी बना लें। इसके बाद जलेबियों को धीमी आंच पर सुनहरा होने तक दोनों तरफ से पलटते हुए सेंक लें। अब सिकी हुई जलेबियों को चाशनी में 5 मिनट के लिए डालें और प्लेट में निकाल लें।  अब तैयार और गर्मागर्म फलाहारी जेलबी का मां दुर्गा को भोग लगाएं और लुत्फ उठाएं।

सुझाव : आप प्लास्टिक बोतल की जगह पर साफ कपड़ा भी उपयोग कर सकते हैं। याद रखें की मिश्रण को टाइट करके ही जलेबी बनाएं। कपड़े में नीचे की ओर छोटा छेद जरुर करें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।