दीपावली पर दीजिए आशियाने को नया रूप

आज दिवाली है और आप इस कोशिश में हैं कि आपका घर सबसे अलग दिखे। कम खर्च और थोड़ी सी कलात्मकता से यह काम सम्भव है। दिवाली में घर को किस तरह सजाएं, आइए जानते हैं –

best-homemade-christmas-gifts-2014-1

होममेड कैंडल्स: दिवाली रोशनी का त्योहार है। यदि आप अपने घर को कैंडल्स से सजाना चाहते हैं तो इन्हें खरीदने के बजाय होममेड (घर में बनी हुई) कैंडल्स का उपयोग करें।

aromatic-candle

एरोमेटिक कैंडल्स: इन्हें आप गिफ्ट स्टोर से खरीद सकती हैं। जब आप इन कैंडल्स को जलाएँगी तब आपका कमरा मीठी सुगंध से भर जाएगा। आप में से कई लोग इस दिन अपने घर पर लक्ष्मी जी पूजा करते हैं, हैं ना? इस प्रकार की मोमबत्तियों के उपयोग से आपके घर का वातावरण सात्विक हो जाएगा।

फ्लोटिंग कैंडल्स: सेंटर टेबल पर एक बड़े कटोरे में तैरती हुई कैंडल्स आपके घर की सजावट को बढ़ाती हैं। कैंडल्स को पानी में तैरने दें और कटोरे में गुलाब और कमल की पंखुड़ियां डालें। यह देखने में बहुत सुन्दर लगता है।

floating-candles-1

चॉकलेट ट्री: दिवाली पर आपके यहाँ मेहमान आते होंगे तथा उनके साथ निश्चित रूप से बच्चे भी आते होंगे। इस प्रकार के डेकोरेशन से उन्हें आपका घर और अधिक अच्छा लगने लगेगा। एक सीधी शाखा लें तथा इसे मिट्टी से भरे एक गमले में लगा दें। अब रंगबिरंगे पेपर में कैण्डीज़ को लपेटे और उन्हें शाखाओं में लटका दें। इसे ड्राइंग रूम के बीच में रख दें।

alain-ducasse-chocolate-christmas-tree_2

कांच के कंदील: दिवाली में प्रत्येक घर में कंदील अवश्य लगाया जाता है। आप कुछ नया करना चाहते हैं? आप कांच के कंदील लगा सकती हैं। कांच की बोतलों को विभिन्न रंगों से कलर करें और इनके अंदर कैंडल्स या एलईडी लाइट्स लगायें। इन्हें घर में लटका दें। यह वाकई में बहुत सुन्दर दिखता है।

xlight-17-1476708823-18-1476780866

रंगोली: दिवाली की सजावट के बारे में बात हो और रंगोली का ज़िक्र न हो तो ये बहुत बड़ी गलती होगी। रंगोली को रंगों के अलावा फूलों की पंखुड़ियों, पत्तियों और दियों की सहायता से भी सजाया जा सकता है। अपने घर के प्रवेश द्वार पर या लिविंग रूम में बड़ी सी रंगोली बनायें ताकि आपका घर मेहमानों के स्वागत लिए तैयार दिखे।

diwali-decoration-and-preparation-rangoli

दिवाली तोरण: दिवाली पर आप मां लक्ष्मी और गणेश जी को अपने घर आमंत्रित करते हैं, हैं न? घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर और पूजा के कमरे में रंगबिरंगे तोरण लगायें। इससे आपका घर आकर्षक दिखेगा।

satin-ribbon-flower-door-toran-with-golden-bell-ax32_l

पॉटपौर्री: अपने घर में पॉटपोर्री के छोटे छोटे कटोरे रखें और इनकी सुगंध आपको मूड को निश्चित ही अच्छा बना देगी ताकि आप त्योहार का पूरा आनंद उठा सकें। आप इन्हें बाज़ार से खरीद सकते हैं या आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। यह आपकी इच्छा पर निर्भर है!
diwali-urli

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।