दिव्यांग वैज्ञानिक ने स्मार्ट छड़ी बनाई, बोलकर बताती है रास्ता

एक बार चार्ज होने पर 5 घंटे तक काम करती है 

तुर्की के दिव्यांग वैज्ञानिक कुर्सत सेलन ने आंखों की रोशनी खो चुके लोगों के लिए स्मार्ट छड़ी डिजाइन की है। मॉडर्न तकनीक से लैस यह छड़ी दिव्यांगों को बोलकर रास्ता बताती है। इसे वीवॉक नाम दिया गया है। यह छड़ी रास्ते में आने वाली दुकानों और इमारतों के बारे में भी जानकारी देती है। इसमें कई एडवांस्ड सेंसर लगे हैं, जो रास्ते में किसी भी तरह की बाधा आने पर यूजर को अलर्ट करते हैं। सेलन यंग गुरू अकादमी के को-फाउंडर है। स्मार्ट तकनीक से लैस वीवॉक दिव्यांगों को आसपास के चीजों के बारे में बोलकर बताती है। यह बिल्ट-इन स्पीकर, स्मार्टफोन इंटिग्रेशन सिस्टम के अलावा कई तरह के सेंसर से लैस है, जो बाधा होने पर यूजर को अलर्ट करते हैं। वीवॉक डिवाइस में एक इलेक्ट्रॉनिक हैंडल लगा है। यह अल्ट्रासॉनिक सेंसर की मदद से पैर से सीने तक आने वाली किसी भी तरह की बाधा को पहचान लेता है और हैंडल में वाइब्रेशन कर यूजर को अलर्ट करता है। यूजर इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। यह गूगल मैप और वॉयस असिस्टेंट फीचर को सपोर्ट करती है। इसमें लगे बिल्ट-इन स्पीकर यूजर को रास्ते में आने वाले दुकानों और इमारतों के बारे में बोलकर बतातें हैं, जिसे वह देख नहीं सकते।

वीवॉक ओपन प्लेटफार्म तकनीक पर आधारित है, यानी इसे किसी भी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसकी नेवीगेशन क्षमता को और बेहतर बनाने के लिए इसे राइडिंग ऐप और ट्रांपोर्टेशन सर्विस से जोड़ने पर भी विचार किया जा रहा है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के डिवाइस के साथ काम करेगा है। इसमें यूएसबी इन्पुट है, जिसकी मदद से इसे चार्ज किया जा सकता है। फुल चार्ज होने पर इसे 5 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी कीमत लगभग 35 हजार रुपए है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।