दिग्गज अभिनेता-नेता विनोद खन्ना नहीं रहे

मुंबई : अपने जमाने के दिग्गज फिल्म अभिनेता और सांसद विनोद खन्ना का एक अस्पताल में कैंसर से निधन हो गया। वह 70 साल के थे। विनोद को शरीर में पानी की कमी के चलते 31 मार्च को सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अस्पताल के एक आधिकारिक बयान के अनुसार अभिनेता ब्लैडर कैंसर से पीड़ित थे। उनके परिवार में पत्नी कविता खन्ना और चार संतानें राहुल, अक्षय, साक्षी और श्रद्धा हैं।
विनोद खन्ना के दो बेटे राहुल और अक्षय भी अभिनेता हैं और वे उनकी पहली पत्नी गीतांजलि के पुत्र हैं। हिंदी फिल्म जगत के सबसे आकषर्क और खूबसूरत अभिनेताओं में गिने जाने वाले इस अभिनेता ने वर्ष 1968 में ‘मन का मीत’ फिल्म के साथ अभिनय की दुनिया में कदम रखा था।

पहली बार 1971 में गुलजार की फिल्म ‘मेरे अपने’ में उनके अभिनय पर लोगों की नजर गयी।

इसके बाद 70 और 80 के दशक में ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘रेशमा और शेरा’, ‘ऐलान’, ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘हेरा फेरी’, ‘कुर्बानी’, ‘दयावान’ और ‘जुर्म’ जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाएं यादगार बन गयीं।

जब वह अपनी लोकप्रियता के चरम पर थे, उस दौर में उन्होंने अभिनय छोड़कर पुणे में आचार्य रजनीश :ओशो: के आश्रम में जाकर आध्यात्मिक जीवन शुरू कर दिया। वह साल 1982 था।

हालांकि अस्सी के दशक के आखिर में वह फिर सिनेमा की ओर लौटे और ‘इंसाफ’ तथा ‘सत्यमेव जयते’ जैसी फिल्मों से सफलता हासिल की। अंतिम बार वह वर्ष 2015 में शाहरूख खान अभिनीत ‘दिलवाले’ में नजर आए थे।

विनोद खन्ना के प्रति सम्मान जताते हुए ‘बाहुबली’ के निर्माताओं ने फिल्म के बहुप्रतीक्षित प्रीमियर को रद्द कर दिया। फिल्म निर्देशक एस एस राजामौलि और उसके हिंदी संस्करण को लाने वाले फिल्मकार करण जौहर ने एक बयान जारी कर यह घोषणा की।

बयान में कहा गया, ‘‘हम अपने प्यारे, दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना के निधन से बहुत दुखी हैं। उनके निधन से हम सभी को बहुत धक्का लगा है। दिवंगत आत्मा के सम्मान में ‘बाहुबली : द कनक्लूजन’ का प्रीमियर समारोह रद्द किया जाता है

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।