कितने सुरक्षित हैं माइक्रोवेव सेफ कंटेनर्स!

हम में से कई लोग माइक्रोवेव कंटेनर्स को ‘सेफ’ मार्क देखकर खरीद लेते हैं। चूंकि इनके बैक में सेफ मार्क होता है इसलिए हम निश्चिंत भी हो जाते हैं। हालांकि इन पर केवल यह लिखा होना ही सेफ होने की गारंटी नहीं है।

कंटेनर्स में कमी
माइक्रोवेव कंटेनर्स को प्रयोग के लिए मानकों पर खरा पाए जाने के बाद ही इनका प्रयोग करें। हालांकि विशेषज्ञ मानते हैं कि पतली प्‍लास्टिक बॉडी वाले कंटेनर्स सुरक्षित नहीं होते हैं चाहे उन पर सेफ का मार्क हो भी तो भी। कई अध्‍ययनों में सामने आया है कि इन कंटेनर्स से BPA यानी बिसेफनॉल A निकलता है और जब इन्‍हें गर्म किया जाता है तो वह भोजन में मिल जाता है। छोटी-छोटी मात्रा में BPA लेना काफी हानिकारक होता है और इसका असर लंबे समय तक बना रहता है। अब तो इसे बैन करने की मांग भी उठ रही है।

क्‍या है बेहतर
विशेषज्ञ कहते हैं कि कई प्‍लास्टिक कंटेनर्स एक बार प्रयोग होने के बाद अगले प्रयोग के लिए ठीक से साफ नहीं होते। प्‍लास्टिक की कुछ मात्रा भोजन में मिलती ही है। साथ ही ऐसे कंटेनर्स, जिसमें डिटर्जेंट या पेंट आदि रखा गया हो उसे धोकर भोजन रखने के लिए कभी प्रयोग नहीं करना चाहिए।

इन्‍हें करें इस्‍तेमाल
शीशे के मोटे बर्तनों को ओवन के लिए प्रयोग करें। अच्‍छे ग्‍लासवेयर में ही भोजन को फिर गर्म करें। डेकोरेटिव ग्‍लास प्‍लेट्स को प्रयोग करने से बचें। पेपर प्‍लेट को भोजन गर्म करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।