डीए पर बड़ा फैसला: 20 साल पहले रिटायर इन कर्मचारियों को मिलेगा 100 प्रतिशत भत्ता

नयी दिल्ली । इंडियन बैंक्स एसोसिएशन यानी आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच हुई बैठक में इस बारे में सहमति बन गई है कि बैंकों से 1 नवंबर 2002 से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को 100 डीए का फायदा दिया जाएगा। ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के महासचिव सी एच वेंकटाचलम ने बताया है कि 28 जून की बैठक की जानकारी साझा करते समय गलती से इसे नवंबर 2022 लिख दिया गया था लेकिन इसका सही वर्ष 2002 ही है। बाद में इसमें सुधार जारी किया गया है।
इस फैसले के बारे में वित्त मंत्रालय को अवगत कराया जाएगा और उसके बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बढ़ी हुई पेंशन या फैमिली पेंशन मिलनी शुरू हो पाएगी। वेतन से छुट्टी तक के मुद्दों पर मंथन: पेंशन के साथ साथ वेतन बढ़ाने और बैंकों में हफ्ते में पांच दिन काम और दो दिन छुट्टी के साथ साथ सस्ते हेल्थ इंश्योरेंश के मुद्दे पर भी विचार विमर्श किया जाना था, लेकिन इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो सका है। सूत्रों के मुताबिक सभी लंबित मामलों पर 4-6 महीनों के भीतर फैसला ले लिया जाएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।