ट्विटर पर आईं मलाला यूसफजई, यू एन प्रमुख समेत 4 लाख पार हुए फॉलोअर्स

 

19 साल की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई आखिरकार ट्विटर पर आ गई हैं। इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर उनके आने की सूचना मिलते ही लोगों ने उन्‍हें फॉलो करना शुरू कर दिया। एक दिन के भीतर ही उनके फॉलोअर्स की संख्‍या 4 लाख के पार पहुंच गई।

मलाला ने दसवीं पास करने के बाद ट्विटर ज्वाइन किया। उन्‍हें फॉलो करने वालों में यूएन प्रमुख, कनाडा के पीएम, बिल गेट्स जैसी हस्तियां शामिल हैं।

मलाला का ट्विटर हैंडल @Malala के नाम से है. ट्विटर पर आते ही उनके 4 लाख से ज्‍यादा फॉलोअर्स हो गए हैं।

पहला ट्वीट

मलाला ने अपना पहला ट्वीट करते हुए लिखा, ‘हाय ट्विटर’। दूसरे ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, ‘आज मेरे स्‍कूल का आखिरी दिन है और ट्विटर पर पहला दिन।.

 क्‍या कहा मलाला ने

मलाला ने कहा है कि वे ट्विटर पर लड़कियों की पढ़ाई के लिए आवाज बुलंद करती रहेंगी। मलाला को अफसोस है कि लाखों लड़कियां स्‍कूल नहीं जा सकीं। मलाला ने एक ट्वीट में लिखा कि’मैं अपने भविष्य के लिए उत्सुक हूं लेकिन मुझे पता है कि दुनिया लाखों लड़कियां अभी तक स्‍कूल नहीं जा पाई हैं। उन्हें कभी अपनी पढ़ाई पूरी करने का मौका नहीं मिलता।.

ये लोग बने फॉलोअर्स

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रड्यू, यूएन के जनरल सेक्रेटरी एंटोनिया गुटारेश, बिल गेट्स, उनकी पत्‍नी मेलिंडा गेट्स, कैलिफोर्निया से सीनेटर कमला हैरिस जैसे नाम शामिल हैं।

कौन हैं मलाला

अक्‍टूबर 2012 में तालिबान के आतंकियों ने उस समय मलाला के सिर पर गोली मार दी थी जब वह स्‍कूल जा रही थीं। मलाला पर यह हमला इसलिए किया गया क्‍योंकि वह हमेशा लड़कियों की शिक्षा की वकालत करती आई थीं। ब्रिटेन में मलाला का इलाज हुआ और पूरी तरह से फिट मलाला फिर से लड़कियों के हक में आवाज उठाने लगीं। मलाला ने वर्ष 2013 में एक किताब ‘आय एम मलाला’ भी लिखी थी। गौरतलब है कि मलाला हाईस्कूल की पढ़ाई ब्रिटेन के बर्मिंघम से की है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।