गद्य वद्य कुछ – नील कमल

अपने समकालीनों पर कुछ लिखना बेहद चुनौतीपूर्ण और साहस भरा निर्णय होता है । यह दोधारी तलवार की तरह होता है । जिसमें कलाई का घुमाव सही नहीं गया तो अपनी ही गर्दन कटने का डर बराबर बना रहता है ।

नील कमल की यह किताब आज ही डाक से मिली । इस ‘आलोचना जैसी’ पुस्तक में त्रिलोचन और मुक्तिबोध से लेकर अनुज लुगुन , शायक आलोक और शुभम श्री तक शामिल हैं । कवि और कविता का चुनाव बेहद दिलचस्प है । यह एक कवि-आलोचक की बौद्धिक यात्रा का आलोचकीय वृत्तांत है ।

किताब के लगभग दस लेख अभी-अभी पढ़कर पूरा किया है । कुछ बातों से सहमति है तो कुछ से घोर असहमति । यह ठीक भी है । मैं समझता हूँ रास्ता इसी के बीच से निकलेगा । यह बेहद महत्वपूर्ण है कि जब अमूमन सभी ‘बड़े आलोचक’ घी को देसी घी , गाय का घी , ऊँट और भैंस का घी घोषित करने में अपनी सम्पूर्ण ‘मेधा’ व्यय कर रहे हैं तब भी कुछ लोग हैं जो दूध को मथकर घी निकालने के काम में जुटे हुए हैं । लेखक नील कमल को बहुत बहुत बधाई ।

विहाग वैैभव की वॉल से

सौजन्य – आनन्द गुप्ता

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।