क्या चीनी की जगह मधुमेह को नियंत्रित रखता है गुड़ ?

मधुमेह की बीमारी लोगों को तेजी से अपना शिकार बना रही है । आम बोलचाल की भाषा में इसे शुगर की बीमारी भी कहा जाता है. लगातार लोगों को अपना शिकार बनाने वाली इस बीमारी को लेकर ऐसी कुछ बातें कहीं जाती है जिससे पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है । ऐसी ही एक बात यह है कि डायबिटीज के मरीज चीनी की जगह गुड़ खाएंगे तो उनका शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा । गुणवत्ता की दृष्टि से आज मिलने वाला गुड़ लाभ नहीं, अपितु हानि पहुंचाता है ।
मधुमेह के कारण – आज के समय में अगर कोई व्यक्ति अपनी खानपान की आदतों के साथ खिलवाड़ कर रहा है तो इसस आने वाले समय में उसे कई तरह के मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है इसलिए खाने में विटामिन, मिनरल और जरूरी पोषक तत्व होने चाहिए. ताकि मधुमेह का खतरा न रहे ।
खराब जीवनशैली – खराब जीवनशैली आपके शरीर को अंदर तक खराब कर देती है । आज के समय में सोने-जागने का कोई सही वक्त नहीं है जिसके कारण लोग व्यायाम भी नहीं करते हैं, बाद में जाकर वह मधुमेह के मरीज हो जाते हैं ।
शरीर में कफ – किसी व्यक्ति के शरीर में काफी ज्यादा कफ बन रहा है तो वह मधुमेह का कारण हो सकता है । इसका आयुर्वेद से ही इलाज संभव है । किसी व्यक्ति के शरीर में काफी ज्यादा कफ बन रहा है तो वक्त रहते जरूर इलाज करवाएं ।
प्रदूषण – तेजी से प्रदूषण बढ़ने के कारण मधुमेह बनने का खतरा हमेशा बना हुआ रहता है. शुद्ध हवा में रहने की कोशिश करें ।
ज्यादा से ज्यादा सक्रिय रहें – मधुमेह के मरीज जितना ज्यादा सक्रिय रहेंगे उन पर मधुमेह उतना ही अपना प्रभाव कम करेगा इसलिए जरूरी है कि शारीरिक रूप से ज्यादा से ज्यादा सक्रिय रहें ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।