कोविड19 को को लेकर शेयर चैट ने शुरू किया ‘फाइटिंग कोरोना’ अभियान

कोलकाता : भारत के अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म शेयरचैट ने फाइटिंग कोरोना ( #FightingCorona) अभियान शुरू किया है। इसके तहत भारत की 15 भाषाओं में कोविड19 के बारे में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इस पहल के पीछे इरादा यह है कि शेयरचैट के 6 करोड़ मासिक सक्रिय प्रयोक्ताओं से कोरोना वायरस के बारे में सही जानकारी को साझा किया और बढ़ावा दिया जाए।
कोरोना वायरस के बारे में सही जानकारी रखने वाले पक्ष जैसे न्यूज़ पार्टनर, डॉक्टर और हेल्थ प्रैक्टिशनर एवं संबंधित विभाग शेयरचैट की इस पहल में सहयोग करने आगे आए हैं। 15 भाषाओं में यह जानकारी शेयरचैट प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध है। कोविड19 से संबंधित जानकारी निम्न हैशटैग के साथ क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित की जा रही हैः
कोरोनावायरस हेतु सावधानियां)
नवीनतम समाचार/कोरोनावायरस अपडेट)
कोरोनावायरस हैल्पलाइन/ किस को कॉल करें)
अपने हाथ धोएं/ हैंड वॉश चैलेंज
भीड़ से दूर रहें/ घर में एकांतवास करें)
नमस्ते करें, हाथ न मिलाएं)
उदाहरण के लिए तमिलनाडु से डॉ अश्विन विजय और कोलकाता से डॉ देबतनु बैनर्जी स्वेच्छा से आगे आए तथा तमिल व बांग्ला में कोरोनावायरस के बारे में शंकाएं दूर कीं और आवश्यक मार्गदर्शन दिया। चेन्नई का यालामाल हॉस्पिटल शेयरचैट प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए वायरस के बारे में जागरुकता फैला रहा है और प्लैटफॉर्म पर ही लोगों के सवालों के जवाब दे रहा है। शेयरचैट के 50 से अधिक न्यूज़ पार्टनर (समाचार सहयोगी) हैं जिनमें से कुछ के नाम हैं- आजतक, न्यूज़18, एबीपी, न्यूज़ नेशन, ज़ी न्यूज़, बीबीसी इंडिया, पीटीसी, टीवी 9 मराठी और गुजराती, न्यूज़ जे बांग्ला, साम टीवी आदि। ये सभी न्यूज़ पार्टनर स्थानीय भाषाओं में इस महामारी के बारे में रियल टाइम अपडेट दे रहे हैं।
शेयरचैट अपने उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित कर रहा है कि वे गलत सूचनाओं और असत्यापित सामग्री को पोस्ट न करें। यह प्लेटफॉर्म स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय एवं अन्य सत्यापित स्त्रोतों से आधिकारिक अपडेट सुनिश्चित करता है। जब यूज़र ऊपर बताए गए हैशटैग इस्तेमाल करके सर्च करता है तो ये जानकारियां दिखाई देती हैं। प्लैटफॉर्म पर हर कॉन्टेंट के ट्रैडिंग फीड पर नज़र रखी जाती है, यदि यूज़र कोई गलत सूचना पोस्ट करता है अथवा कोई यूज़र किसी गलत सूचना के बारे में रिपोर्ट करता है तो उसे हटा दिया जाता है। प्लैटफॉर्म कई थर्ड पार्टी आईएफसीएन मान्यता प्राप्त फैक्ट चैकर के साथ अपने संबंधों का उपयोग भी कर रहा है और 13 भाषाओं में कॉन्टेंट की जांच कर रहा है ताकि साज़िश, फेक न्यूज़ और गलत जानकारियों को मिटाया जा सके। यह प्लेटफॉर्म सीधे स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय से वैबकार्ड के जरिए सूचना प्राप्त कर रहा है जो 15 भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा ऑल इन कॉल के सहयोग से एक चैटबॉट भी इंटिग्रेट किया जाएगा ताकि प्रयोक्ताओं को कोरोनावायरस से संबंधित सत्यापित ब्यौरा दिया जा सके। इसमें विभिन्न राज्यों के लिए हैल्पलाइन नंबर, परीक्षण केन्द्रों की लोकेशन व कोरोनावायरस के बारे में जानकारी (जैसे लक्षण, सुरक्षित कैसे रहें) शामिल होंगे। पहले चरण में चैटबॉट हिंदी में उपलब्ध होगा और यूज़र्स के फीडबैक पर निर्भर करते हुए अन्य भाषाओं में भी इसका प्रसार किया जाएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।