कोलकाता के ईएम बाईपास में बनेगा पटाखा हब

कोलकाता। बंगाल सरकार ने कोलकाता के बाइपास में पटाखा हब बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार की ओर से स्थान भी फाइनल कर लिया गया है। लघु एवं कुटीर उद्योग विभाग के अधिकारियों और पटाखा व्यापारियों ने पूर्व मेट्रोपालिटन (ईएम) बाईपास के पास राज्य सरकार के अधीन एक साइट का दौरा किया। विभाग के सूत्रों के मुताबिक, वह जमीन पटाखा कारोबारियों के लिए हब बनाने के काम के लिए दी जाएगी। 25 अप्रैल को पूर्व मेदिनीपुर जिले के एगरा में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था। उस घटना में करीब दस लोग मारे गए थे। आरोप है कि अवैध रूप से पटाखा बनाते समय यह घटना घटी । घटना के बाद पुलिस-प्रशासन ने राज्य भर में फैली पटाखा फैक्ट्रियों में छापेमारी शुरू कर दी थी। पटाखा फैक्ट्रियों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में पटाखा व्यापारियों ने प्रदर्शन किया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में फैली पटाखा फैक्ट्रियों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है। अगर पुलिस ने पटाखा फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई की तो वे बड़ा आंदोलन करेंगे।
इसके बाद कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में पटाखा हब बनाया जाएगा। उन्होंने हब बनाने के लिए एक कमेटी भी बनाई है। उस कमेटी में राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ पटाखा व्यापारियों को भी रखा गया है। समिति ने पिछले कुछ महीनों में कई बैठकें की हैं और हब बनाने के मामले को अंतिम रूप दिया है । लघु एवं कुटीर उद्योग विभाग के सूत्रों के अनुसार, हब के लिए कोलकाता के नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत पूर्व मेट्रोपालिटन बाईपास के पास एक भूखंड चुना गया है। इस हब में कुल 80 पटाखा व्यापारियों को जगह मिलेगी। जहां वे स्टोर के साथ-साथ गोदाम भी बना सकते हैं। यह हब कुल आठ बीघे जमीन पर बनाया जाएगा।
विभाग के मुताबिक इस नए हब का निर्माण काली पूजा (दीवाली) के बाद शुरू होगा। इस हब के निर्माण के लिए राज्य सरकार 90 प्रतिशत सब्सिडी देगी, जबकि शेष 10 प्रतिशत पटाखा व्यापारी देंगे। ऑल बांग्ला फायरवर्क्स ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से बबला राय ने कहा कि हमें खुशी है कि राज्य सरकार ने पटाखा कारोबार को ध्यान में रखते हुए एक हब बनाने का फैसला किया है। इसलिए हम भी राज्य सरकार को हर तरह का सहयोग देंगे। इस बार पटाखा व्यापारी प्रस्तावित पटखा हब के लिए निर्धारित स्थान पर ही अपना मेला लगाना चाहते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।