कारगिल की दुर्गम हवाई पट्टी पर पहली बार रात में हुई C-130J विमान की लैंडिंग

भारतीय वायुसेना ने भारतीय वायुसेना का C-130J विमान हाल ही में पहली बार रात में कारगिल हवाई पट्टी पर उतारा गया है। नाइट लैंडिंग का वीडियो शेयर करते हुए वायुसेना ने कहा कि पहली बार, IAF C-130 J विमान ने कारगिल हवाई पट्टी पर नाइट लैंडिंग की है। इस अभ्यास ने गरुड़ के प्रशिक्षण मिशन को भी पूरा किया। हालांकि वायुसेना ने प्रशिक्षण मिशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है.
जानकारी के मुताबिक, पिछले साल नवंबर में वायुसेना ने अपने दो लॉकहीड मार्टिन C-130J-30 ‘सुपर हरक्यूलिस’ सैन्य परिवहन विमानों को उत्तराखंड में एक दुर्गम हवाई पट्टी पर सफलतापूर्वक उतारा था। मिशन को खराब मौसम में पास की निर्माणाधीन पहाड़ी सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को बचाने में मदद करने के लिए भारी इंजीनियरिंग उपकरण पहुंचाने के लिए मिशन में लगाया गया था। इसके अलावा पिछले साल भारतीय वायुसेना ने सूडान में भी एक साहसी नाइट मिशन के लिए इस विमान का इस्तेमाल किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 8,800 फीट से ज्याद की ऊंचाई पर चुनौतीपूर्ण हिमालयी इलाके के बीच स्थित कारगिल हवाई पट्टी पायलटों के लिए काफी चुनौतियां पेश करती है। अप्रत्याशित मौसम और भयानक हवाओं के साथ ऊंचाई पर बातचीत करने के लिए पायलटों को लैंडिंग प्रक्रिया के दौरान असाधारण सटीकता और कौशल प्रदर्शन की जरूरत होती है।
ऐसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में विशेष रूप से अंधेरे में सी-130जे विमान की लैंडिंग को सफलतापूर्वक नेविगेट करना, भारतीय वायुसेना की सावधानीपूर्वक योजना और उसके पायलटों की विशेषज्ञता को दिखाता है। इसके अलावा कारगिल में नाइट लैंडिंग अभ्यास को भारतीय वायुसेना की विशिष्ट बल इकाई, गरुड़ के लिए एक प्रशिक्षण मिशन के लिए किया गया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।