ऐसे कीजिए बचे हुए खाने का सही उपयोग 

अक्सर खाना बच जाता है और हम सोच में पड़ जाते हैं कि इसका क्या करें….और ऐसा क्या करें कि खाना सही तरीके से इस्तेमाल किया जा सके और बर्बाद न हो। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो इंटरनेट की दुनिया से हम आपके लिए खोज लाए हैं बचे हुए भोजन का सदुपयोग करने के कुछ तरीके…तो चलिए आप भी देख लीजिए –
1.यदि चावल बच गया है तो उसमें सूजी,नमक, दही और गुनगुना  पानी मिलाकर मिक्सी में पीस लें और इस से इडली बना लें।
2. बचे हुए चावल में सफेद तिल, साबूत धनिया, सौंफ ,लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, बेसन और नमक मिलाकर उसके पकौड़े भी बना सकते हैं।
 3. नूडल्स बच जाये तो सूप ,स्प्रिंग रोल बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं या मिक्स सब्जियों को मिलाकर कटलेट भी बना सकते हैं।
4. रोटियां बच जाए तो मिक्सर में पीस कर घी , सूखे मेवे और गुड़/ चीनी मिलाकर लड्डू बना सकते हैं।
 5. साबूत उड़द की दाल बच गई हो तो 1/2 कप दूध और थोडा बटर मिलाकर  पकाएं।   प्याज ,लहसून, ,अदरक ,हरी मिर्च और थोड़ा गरम मसाला मिलाकर  तड़का लगा दे । स्वादिष्ट दाल मक्खनी तैयार है।
6. बची हुई रोटी को गर्म घी में तलकर/ तवे पर सेक कर ऊपर जीरावन डालें। कुरकुरा पापड़ तैयार है।
7. मावे की मिठाई बच जाए तो मसलकर थोड़े से घी में भून लें। आटे को गूंथ लें और इसे भरकर मीठी पूरियां तल लें।पूरन पोली तैयार है।
8. इडली बच जाये तो राई, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते का तड़का  लगा दें। नमक और धनिया मिलाये.फ्राइड इडली तैयार है।
9. गाजर के हलवे को आटे में भरकर  मीठी पूरी या परांठे बना लें।
10. बची हुई ब्रेड स्लाइस पर शिमला मिर्च,प्याज और चीज को कद्दूकस करके लगाए और ग्रिल  कर लें। ब्रेड पिज्जा तैयार।
11. बचे हुए ब्रेड का चूरा कर ले । दूध , मलाई,घी और मैदा मिलाकर छोटे-छोटे गोले बनाकर तल लें और चीनी की चाशनी में डाल दें। ब्रेड के गुलाब जामुन तैयार है।
12. बची हुई सब्जियों को मैश करके उसमें ब्रेड का चूरा या बेसन, अदरक और हरी मिर्च मिलाकर  कटलेट बना लें।
13. सब्जी को मैश करके, बेसन के घोल में डुबाकर तल लें। कोफ्ते तैयार। ग्रेवी में डाल कर कोफ्ते की सब्जी बना सकते हैं।
14. सब्जियां बच गयी है तो एक पैन में घी गरम कर के राई का तड़का लगाए. टमाटर, गरम मसाला, पाव भाजी मसाला डाल कर मैश कर लें। पाव भाजी तैयार है।
15. बची हुई पूरी /रोटी को सुखा ले और चुरा कर ले. तेल में राई, जीरा, हींग,कढ़ी पत्ते का तड़का  लगाकर प्याज व तले हुए मूंगफली के दाने भी मिला दें। इसमें पूरी या रोटी का चूरा डालकर पोहा बना लें। नींबू, हरा धनिया मिलाए।
16. बची हुई  रोटी के बीच में बची हुई पत्ता गोभी की सब्जी रख कर मोड़ दे और तवे पर घी लगा कर सेक ले….रोटी पिज़्ज़ा तैयार है।
17. दही बड़े बच जाएं तो कढ़ी में डाल दें। बड़े वाली कढ़ी तैयार है।
18.कटे टमाटर, प्याज, पनीर, हरा धनिया और बचे हुए छोलों को एक साथ मिला लें। ऊपर से कालीमिर्च पाउडर, काला नमक , चाट मसाला, जीरा पाउडर, नमक, चटनी ,नींबू का रस मिलाएं चना चाट तैयार है।
19. बची हुई दाल/ सब्जी में हरी मिर्च, हरा धनिया, कसूरी मेथी, सौंफ, अजवाइन, नमक और आटा डालकर गूंथ लें और परांठे बना लें।
20. बची हुई दाल में आटा, सूजी, व घी मिलाकर गूंथ लें और छोटी-छोटी मठरियां बेलकर तल लें।
21. बची हुई अरहर की दाल, लौकी और अन्य सब्जियां, सांभर मसाला और टमाटर  डालकर उबाल लें।राई और कढ़ी पत्ते का तड़का लगाए. सांबर तैयार.
22. बचे हुए चावल में बारीक कटी सब्ज़ियाँ मिलाकर वेजीटेबल पुलाव बना लें।
23. बचे हुए चावल में घी, चीनी या गुड़ और ड्राई फ्रूड्स डालकर मीठे चावल बना ले.
24. बचे हुए चावल में उबला आलू ,ब्रेड का चूरा, नमक, हरी मिर्च, हरा धनिया, गरम मसाला मिलाकर कटलेट बना लें।
25. बची ही चाशनी में मैदा और सूजी मिलाकर मीठे शक्कर पारे बना लें।
26. बची हुई चाशनी में इमली का गूदा, ,सोंठ, नमक आदि डालकर मीठी चटनी भी बना सकते हैं।
27. चाशनी को शरबत/ खीर, हलवा  बनाने मे उपयोग कर सकते हैं।
28. छाछ खट्टी हो गई हो तो उसमें पानी मिला कर कुछ देर रख दें। उसके बाद ऊपर से पानी निकाल दें, छाछ का खट्टापन कम हो जाएगा।
29. यदि दही ज्यादा खट्टा हो गया है तो उसमें थोड़ा दूध मिला दे खटाई  कम हो जाएगी.

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।