इस दिवाली पर दमके आपकी खूबसूरती

इन दिनों दिवाली की तैयारियों में व्यस्त हैं और अगर आप अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाई हैं तो परेशान होने की बात नहीं। बस मेकअप के कुछ स्मार्ट तरीके अपनाएं और बनें दीवाली की शान।

क्लीजिंग मेकअप – मेकअप करने से पहले फेस को किसी अच्छे फेसवॉश से धो लें और फिर क्लींजिंग मिल्क से साफ कर लें।

हेयर स्टाइल –  जुल्फ तभी लहराती अच्छी लगेगी, जब आप इसे अच्छे से संवारें, इसलिए अपने चेहरे के मुताबिक कोई भी हेयर स्टाइल बनाएं। अगर चेहरा लम्बा है तो पफी हेयर सटाइल ना बनाएं, अगर चेहरा चौडा है तो सामने की तरफ थोडा-सा पफ बना सकती हैं। बालों को और भी आकर्षक बनाने के लिए आप बालों को स्ट्रेट भी कर सकती हैं और गि्लटर डस्ट करें ताकि बाल शाइन करें।

बेस मेकअप – बेस मेकअप करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि मेकअप परिधान के मुताबिक हो, क्योंकि परिधान के रंग और स्टाइल के अनुरूप किया हुआ मेकअप आकर्षक लगता है। अगर त्वचा पर कोई कमी मतलब दाग-धब्बे हैं जैसे-आंखों के नीचे डार्क सर्कल या एक्नेतो उन्हें कंसीलर द्वारा छुपाएं।

आई मेकअप – आंखों का मेकअप करने से पहले भवों को सही आकार दें, ताकि मेकअप और भी खूबसूरत नजर आए। अगर भवें यानि आई ब्रो हल्की है तो ब्राउन और ब्लैक आई-ब्रो पैंसिल से उन्हें आकार दें। अगर माथा ज्यादा ऊंचा है तो आच्र्ड आईब्रोज बनवाएं। अगर चेहरा गोल हैतो आर्च भी दें। माथा छोटा है तो आईब्रो को थोडा स्ट्रेट या हल्की सी गोलाई में बनवाएं। आंखों का मेकअप करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर आप दिन में मेकअप कर रही हैं तो आई शैडो हल्का पिंक या लाइट ग्रीन लगाएं। आईब्रो के नीचे सिल्वर गोल्डन या कॉपर से हाईलाइट करें। अब आंखों के नीचे लाईनर के बदले उसी रंग के आई शैडो से लाइन बनाएं। फिर आई-लाइनर अपनी आंखों के मुताबिक लगाएं मतलब जैसे आंख छोटी है तो कोशिश करें कि मोटा आईलाइनर लगाएं।

लिपस्टिक – लिपस्टिक अधिक देर तक टिकी रहे, इसके लिए पहले होठों को साफ करके, उन पर फाउंडेशन की एक परत लगाएं और फिर उन पर पाउडर का हल्का हाथ फेरें। अब लिप ब्रश से होंठों की आउट लाइन बनाएं। लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहे इसके लिए लिपस्टिक लगाने के बाद एक टिश्यू पेपर को होंठों पर दबाएं, फिर पाउडर लगाएं, इसके बाद लिपस्टिक की दूसरी परत लगाएं और अन्त में लिप ग्लॉस लगाएं।

ब्लशर गालों को गुलाबी करने के लिए ब्लशर लगाएं। ब्लशर गाल से लेकर कनपटी तक लगाएं। ब्लश ऑन लगाते टाइम इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर चेहरा चौड़ा है तो ब्लशर किनारे पर ज्यादा न लगाएं। अगर चेहरा गोल है तो चिक बोंस के ऊपर ब्लशर लगाएं, चेहरा लम्बा है तो चिक बोंस पर ही ब्लशर लगाएं।

बिंदी – बिंदी बिना श्रृंगार अधूरा लगता है। बाजार में कुंदन नग वाली बिंदिया खूब फैशन में है। आप परिधान के मुताबिक इनका चयन कर सकती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।