इसरों का दावा, चंद्रमा के काफी पास पहुंचा चंद्रयान-3, तस्वीरें वायरल

 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भारत के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 में लगातार सफलता हासिल कर रहा है। इसरो ने रविवार को कहा कि जीएसएलवी मार्क 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन, जिसने चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान के साथ सफलतापूर्वक उड़ान भरी थी, अब चंद्रमा के करीब आ गया है।

इंजनों की रेट्रोफिटिंग ने इसे चंद्रमा की सतह के करीब ला दिया, जो अब 170 किमी x 4313 किमी है। इसके अलावा इसरो ने भारत के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 द्वारा ली गई चंद्रमा की पहली तस्वीरें भी जारी की हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह इस तरह का अगला ऑपरेशन 9 अगस्त को करेगी।

चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह की अद्भुत तस्वीरें लीं

शनिवार को चंद्र कक्षा में प्रवेश करने के बाद चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह की अद्भुत तस्वीरें खींचीं। मिशन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया, “5 अगस्त, 2023 को चंद्र कक्षा में प्रवेश (एलओआई) के दौरान, चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान द्वारा चंद्रमा को देखा गया था। इसरो के अनुसार, चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान, जो अपने प्रक्षेपण के बाद सफलतापूर्वक चंद्रमा में प्रवेश कर गया शनिवार को कक्षा में, चंद्रमा से लगभग दो-तिहाई दूरी तय की।

चंद्रमा पर एक दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर होता है

जीएसएलवी मार्क 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन पर स्थापित अंतरिक्ष यान ने 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक उड़ान भरी। अमेरिका, चीन और रूस के बाद, भारत चंद्रमा की सतह पर अपना अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बन गया, जिसने चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग की देश की क्षमता का प्रदर्शन किया। उतरने पर, यह एक चंद्र दिवस तक काम करेगा, जो लगभग 14 पृथ्वी दिवस के बराबर है। चंद्रमा पर एक दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर होता है।

शुरुआत में इसे 2021 में लॉन्च करने की योजना बनाई गई थी

चंद्रयान-3 की स्वीकृत लागत 250 करोड़ रुपये (प्रक्षेपण वाहन लागत को छोड़कर) है। चंद्रयान-3 का विकास चरण जनवरी 2020 में शुरू हुआ और शुरुआत में इसे 2021 में लॉन्च करने की योजना बनाई गई थी। हालाँकि, कोविड-19 महामारी के कारण मिशन की प्रगति में अप्रत्याशित रूप से देरी हुई। चंद्रयान-2 मिशन को 2019 में चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के दौरान चुनौतियों का सामना करने के बाद चंद्रयान-3 इसरो का अनुवर्ती प्रयास है और अंततः इसे अपने मुख्य मिशन उद्देश्यों में विफल माना गया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।