इन ऐप के साथ खुद कीजिए अपनी सुरक्षा

औरतों की सुरक्षा आज के समय में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। रोजाना बढ़ती वारदातों ने महिलाओं का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। कामकाजी महिलाओं के लिए तो स्थिति और भी बदतर है। ऐसे में अपनी सुरक्षा का जिम्मा सबको खुद उठाना पड़ेगा। इसी तकलीफ को खत्म करने के लिए कंपनियों ने कुछ ऐसे स्मार्टफोन ऐप्स निकाले हैं जो उनकी सुरक्षा में काफी मददगार साबित हुए हैं।

बी सेफ  ( bSafe)

इस ऐप में आप अपने परिवार व दोस्तों का एक नेटवर्क बना सकते हैं। जब भी आप किसी मुसीबत में होंगी, इस ऐप के अलार्म को दबाने से आपके ग्रुप पर एक अलर्ट पहुंच जाएगा कि आप सुरक्षित नहीं हैं। इसी ऐप के जरिए वे लोग आपको ट्रैक भी कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप आपको वीडियो और ऑडियो रिकार्ड करने का भी विकल्प देता है।

  हिम्मत  (Himmat)

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी किए गए इस ऐप को खास तौर पर देर रात तक काम करने वाली महिलाओं के लिए बनाया गया है। इसके SOS अलर्ट को दबाने के बाद ना ही सिर्फ आपके परिवार और दोस्तों को खतरे की जानकारी मिलेगी बल्कि पुलिस कंट्रोल रूम को भी इसकी जानकारी हो जाएगी।

सेफ्टीपिन    (Safetipin)

सेफ्टीपिन ऐप में जीपीएस ट्रैकिंग के साथ-साथ एमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर और सुरक्षित रास्तों की दिशा सेव होती है। जो रास्ते सुरक्षित नहीं हैं उनके लिए भी ये ऐप आपको अलर्ट कर देगा।

 रक्षा   (Raksha)

रक्षा ऐप की खासियत यह है कि यह बिना खोले भी काम करता है। अपने फोन के वॉल्यूम वाले बटन को तीन सेकेंड तक दबाने से ही यह आपके परिवार व दोस्तों को बता देगा कि आप मुसीबत में हैं। इस ऐप में SOS भी है जो आपके इंटरनेट बंद होने पर आपके परिवार को एसएमएस भेज देगा।

स्मार्ट 24 X7  (Smart 24X7)

तुरंत मदद पाने के लिए इस ऐप से बेहतर कुछ नहीं है। किसी भी एमरजेंसी की स्थिति में पैनिक बटन दबाने से आपके परिवार को आपकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी। साथ ही आपको आसपास के अस्पताल, पुलिस स्टेशन या फायर स्टेशन से तुरंत मदद मिलेगी।

कैब के सुरक्षा फीचर

लगभग सभी कामकाजी महिलाएं रेडियो टेक्सी (कैब) का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कैब्स में बढ़ती छेड़खानी की वजह से वह अकेले सफर करने से डरती हैं।
वहीं कुछ कैब कंपनियों ने इस समस्या को समझते हुए अपने ऐप में ट्रैकिंग का फीचर शामिल किया हैं। कैब में बैठते ही आप जब ये ऐप खोलेंगे तो वह आपके रूट की जानकारी आपके परिवार के एक सदस्य को स्वत: मिल जाएगी और वो शख्स आपका रास्ता और कैब को ट्रैक कर पाएगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।