अमेरिका ने भारत से कहा, ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’

नयी दिल्ली :   अमेरिका ने फ्रेंडशिप डे पर खास अंदाज में भारत से दोस्ती का इजहार किया है। भारत में स्थित अमेरिकी दूतावास ने ‘शोले’ फिल्म के गाने ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ की मिसाल देते हुए फ्रेंडशिप डे पर भारत को मुबारकबाद दी है।

इसके साथ ही अमेरिकी दूतावास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हाथ मिलाते हुए फोटो भी ट्वीट की है। इसमें दोनों नेता हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं। हाल में भारत और अमेरिका के बीच संबंधों में काफी प्रगति हुई है।

एक दिन पहले ही अमेरिका ने भारत को ‘रणनीतिक व्यापार अधिकार-पत्र-1’ (एसटीए-1) का दर्जा दिया है। अभी तक यह दर्जा एशिया में सिर्फ जापान और दक्षिण कोरिया के पास ही था।  गौरतलब है कि दोस्ती के मामले में भारतीय सिनेमा की यादगार फिल्म शोले के जय-वीरू की मिसाल अक्सर दी जाती है।

1 मिनट 45 सेकेंड का वीडियो

अमेरिकी दूतावास द्वारा फ्रेंडशिप डे पर किए गए ट्वीट में दूतावास के कर्मचारी ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ गाने पर डांस करते दिख रहे हैं। 1 मिनट 45 सेकेंड के इस वीडियो को अब तक 1500 से ज्यादा लोग देख चुके हैं। वीडियो के साथ लिखा गया है कि भारत अमेरिका की दोस्ती साल 2018 में मजबूत होती गई है। हम आप सभी को फ्रेंडशिप डे की मुबारकबाद देते हैं।

रक्षा व्यापार में भी बढ़ोतरी

भारत और अमेरिका के बीच लगातार रक्षा व्यापार बढ़ रहा है। एशिया में चीन की बढ़ती चुनौती को देखते हुए अमेरिका भारत की अहमियत को बहुत अच्छी तरह समझता है।

वहीं भारत भविष्य की रणनीतियों को देखते हुए विदेश नीति में अमेरिका को अहम स्थान दे रहा है। गौरतलब है कि अमेरिका भारत को अहम रणनीतिक साझेदार का दर्जा पहले ही दे चुका है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।