अब बिना नर के बच्चों को जन्म देगी ये खास मक्खी

वैज्ञानिकों ने की सफल जेनेटिक इंजीनियरिंग

लंदन । ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों ने एक खास तरह की मक्खी में सफल जेनेटिक इंजीनियरिंग करने का दावा किया है। इसे वर्जिन बर्थ का नाम दिया गया है। इस इंजीनियरिंग के बाद अब ये मादा मक्खिया बिना नर की आवश्यकता के संतान पैदा कर सकती हैं। इन मक्खियों की पहचान फ्रूज फ्लाइज (फल मक्खी) ड्रोसोफिला मेलानोगास्टर के तौर पर की गई है। यह किसी भी जानवर में बिना नर के बच्चों को जन्म देने का पहला उदाहरण भी है। इस वैज्ञानिक प्रयोग को बहुत बड़ी सफलता बताया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल भविष्य में इंसानों के ऊपर रिसर्च के लिए किया जा सकता है।
साइंस जर्नल करंट बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि इन आनुवंशिक रूप से संशोधित मक्खियों से उत्पन्न संतान भी संभोग के बिना प्रजनन करने में सक्षम हैं। यह पीढ़ियों में विशेषज्ञता की विरासत को प्रदर्शित करती है। वर्जिन बर्थ को वैज्ञानिक भाषा में पार्थेनोजेनेसिस के रूप में जाना जाता है। एक ऐसी घटना है जो शायद ही कभी होती है लेकिन पशुओं की दुनिया में पूरी तरह से अनसुनी नहीं है। कुछ अंडे देने वाले जानवर, जैसे छिपकली और पक्षी बिना संभोग के बच्चे को जन्म देने की क्षमता रखते हैं, आमतौर पर बाद में जब कोई नर उपलब्ध नहीं होता है।
पहली बार वैज्ञानिकों को मिली ऐसी कामयाबी
कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ने कहा कि “पहली बार, वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव में वर्जिन बर्थ को पाने में कामयाबी हासिल की है, जो आमतौर पर यौन प्रजनन करता है। इसका नाम फल मक्खी ड्रोसोफिला मेलानोगास्टर है। आमतौर पर, यौन प्रजनन में नर के शुक्राणु द्वारा महिला के अंडे का निषेचन शामिल होता है। हालांकि, पार्थेनोजेनेसिस के मामलों में, मादा पूरी तरह से अपने दम पर अंडे को भ्रूण में विकसित करने में सक्षम होती है। नए अध्ययन की मुख्य लेखक और यूके के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता एलेक्सिस स्पर्लिंग ने बताया कि वर्जिन बर्थ के प्रति उनका आकर्षण तब हुआ जब उन्होंने अपने पालतू जानवर को लेकर ऐसा अनुभव किया।
लैंगिक रूप से प्रजनन करती है यह मक्खी
इस असाधारण घटना के पीछे आनुवंशिक कारण की पहचान करने की खोज में एलेक्सिस स्पर्लिंग और अमेरिका में स्थित शोधकर्ताओं की एक टीम ने फल मक्खी ड्रोसोफिला मेलानोगास्टर के साथ प्रयोग किया। फल मक्खी एक लैंगिक रूप से प्रजनन करने वाली प्रजाति है और लंबे समय से आनुवंशिक रिसर्च में प्रमुखता से इस्तेमाल होती रही है। इस प्रयोग से इस टीम को एक सदी से भी अधिक समय से कठिन माने जाने वाली पहेली को सुलझा लिया है। पिछले महीने, वैज्ञानिकों ने कोस्टा रिकन चिड़ियाघर से एक मादा मगरमच्छ ने अंडा दिया था, जो कभी नर के संपर्क में नहीं आई थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।