अब एटीएम की की जरूरत नहीं, यूपीआई से जमा कीजिए नकदी

नयी दिल्ली । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 2025 की पहली मौद्रिक नीति बैठक में यूपीआई को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। अगर आप यूपीआई का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी सुविधा आने वाली है। इस सुविधा के तहत बहुत ही जल्‍द आप यूपीआई का इस्‍तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट में नकदी भी जमा कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जल्‍द ही यूपीआई के जरिए कैश जमा करने के लिए मशीन का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।
शक्तिकांत दास ने कहा कि इस सर्विस से लोगों को बड़ी सहुलियत मिलेगी। नकदी जमा करने लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा, साथ ही अगर आपसे बैंक दूर है तो आप यूपीआई के जरिए नकद जमा कर सकेंगे। इसके अलावा पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्डधारकों को भी पेमेंट की सुविधा दी जाएगी. इन लोगों को थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के जरिये यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है।
कार्ड रखने की नहीं कोई जरूरत – अगर यूपीआई से कैश डिपॉजिट की सुविधा आती है तो आपको जेब में कार्ड रखने की समस्‍या से आजादी मिल सकती है। इससे एटीएम कार्ड रखने, खोने या बनवाने की समस्‍या भी दूर हो जाएगी। साथ ही अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी भी हो जाता है तो उसे ब्‍लॉक करवाने के बाद भी कैश डिपॉजिट करने में समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
अभी तक कैश डिपॉजिट या निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल होता है, लेकिन जब यूपीआई की यह सुविधा आ जाएगी तो आपको डेबिट कार्ड की आवश्‍यकता नहीं होगी। बहुत जल्‍द आरबीआई एटीएम मशीन पर यूपीआई की यह नई सुविधा जोड़ेगी। इसके बाद थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के इस्‍तेमाल से आप एटीएम मशीन से यूपीआई के जरिए कैश डिपॉजिट कर सकेंगे।
रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं – आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 की पहलआरबीआई मौद्रिक नीति बैठक में रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है। केंद्रीय बैंक ने लगातार 7वीं मॉनिटरी पॉलिसी बैठक में रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।