प्याज-टमाटर -आलू की महंगे तो शाकाहारी थाली हुई 7 फीसदी महंगी

नयी दिल्ली । प्याज, टमाटर और आलू के दाम बढ़ने से मार्च, 2023 में शाकाहारी थाली सालाना आधार पर सात फीसदी तक महंगी हो गई। हालांकि, पॉल्ट्री की कीमतें घटने से मांसाहारी थाली सात फीसदी सस्ती हो गई।
क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने बृहस्पतिवार को जारी अपनी मासिक ‘रोटी चावल दर’ रिपोर्ट में कहा कि शाकाहारी थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही व सलाद आते हैं। इस थाली की कीमत पिछले माह बढ़कर 27.3 रुपये प्रति प्लेट पहुंच गई, जो मार्च, 2023 में 25.5 थी। हालांकि, फरवरी के 27.4 रुपये की तुलना में मार्च में शाकाहारी थाली सस्ती हुई है।
मांसाहारी थाली की कीमत 7 फीसदी घटी – ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतों में 16 फीसदी की गिरावट मांसाहारी थाली की कीमत मार्च में 54.9 रुपये प्रति प्लेट रह गई। मार्च, 2023 में कीमत 59.2 रुपये और फरवरी, 2024 में 54 रुपये थी।
40 फीसदी तक बढ़े प्याज-टमाटर के दाम – रिपोर्ट के मुताबिक, आवक कम होने और कम आधार दर के कारण प्याज की कीमतों में सालाना आधार पर 40 फीसदी की तेजी आई है। टमाटर के दाम 36 फीसदी और आलू के दाम 22 फीसदी बढ़ गए हैं, जिससे आम आदमी की शाकाहारी थाली महंगी हो गई है। कम आवक से सालाना आधार पर चावल भी 14 फीसदी महंगा हो गया है। दालों की कीमतें 22 फीसदी बढ़ गई हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।