अंतरजातीय विवाह का साक्षी बना महिला आयोग

जयपुर : राजस्थान के महिला आयोग की मदद से जयपुर निवासी 19 वर्षीय युवती का विवाह उसके प्रेमी के साथ सम्पन्न हुआ। राजस्थान महिला आयोग इस विवाह का साक्षी बना जिसमें जयपुर की ज्योति (19) और मनीष (23) पूरे हिन्दू रीति-रिवाजों से जीवन साथी बने। यह दावा भी किया गया कि आयोग कार्यालय में विवाह का यह पहला मामला है। आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने पीटीआई—भाषा से बातचीत में आशंका जताई कि ज्योति ऑनर किलिंग की शिकार हो सकती थी। उन्होंने आरोप लगाया कि अंतराजातीय युवक से प्रेम होने के कारण युवती को बिजली के झटके देकर यातनाएं दी गईं और उसके बाल काटकर घर में बंद रखा गया।
उन्होंने बताया कि आयोग ने स्वत: संज्ञान लेकर दोनों के परिजनों को बुलाया। दोनों परिवारों के साथ काउंसलिंग के बाद आयोग कार्यालय में पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीशों की मौजूदगी में पूरे हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ दोनों का विवाह सम्पन्न कराया गया।
शर्मा ने कहा कि संभवतया इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि महिला आयोग के कार्यालय में इस तरह का विवाह सम्पन्न किया गया। आयोग ने विवाह प्रमाणपत्र और विवाह की न्यायायिक प्रक्रिया की कार्यवाही की। महिला आयोग और कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं के समर्थन से उत्साहित नवविवाहिता ज्योति ने कहा कि उसने परिवारों वालों के खिलाफ​ अतंराजातीय युवक से विवाह करने के लिये बहुत यातनाएं सही हैं। उसने कहा कि अब वह बहुत खुश है कि दोनों परिवारों की रजामंदी से विवाह हुआ है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।