मिशिगन यूनिवर्सिटी यौन शोषण पीड़ितों को देगी 3400 करोड़ का मुआवजा

लांसिंग : अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी यौन शोषण मामलों के निपटारे के लिए भारी भरकम मुआवजा देने को तैयार हो गई है। वह 300 से ज्यादा पीड़ित महिलाओं और लड़कियों को मुआवजे के तौर पर 50 करोड़ डॉलर (करीब 3400 करोड़ रुपए) का भुगतान करेगी। इन पीड़ितों ने यूनिवर्सिटी और अमेरिकी जिमनास्टिक टीम के डॉक्टर लैरी नासर पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे।

यौन शोषण मामलों के निपटारे के लिए समझौते की घोषणा बुधवार को की गई। इसके तहत जो धनराशि दी जाएगी, उसने इस तरह के पिछले सभी मामलों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इसके पहले पेन स्टेट यूनिवर्सिटी ने फुटबॉल के सहायक कोच जेरी सैंडस्की के यौन शोषण मामलों के निपटारे के लिए दस करोड़ डॉलर का भुगतान किया था। करीब 35 पीड़ितों ने जेरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

पीड़ितों ने मिशिगन यूनिवर्सिटी पर नासर से जुड़ी शिकायतों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया था। इनमें से कई मामले करीब तीन दशक पुराने हैं। यूनिवर्सिटी के संचालन मंडल के अध्यक्ष ब्रायन ब्रेसलिन ने कहा, “हम सभी पीड़ितों व उनके परिवारों से माफी मांगते हैं। अपनी दास्तान सुनाने के लिए मैं उनके साहस की प्रशंसा करता हूं।”

लुईसविले की रशेल डेनहोल्डर पहली महिला थीं जिन्होंने साल 2016 में आपबीती जाहिर की थी। इसके बाद 250 से ज्यादा पीड़ितों ने कोर्ट में बयान दर्ज कराए थे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।