एशियाई खेलों में भाग लेंगी भारत की पुरुष और महिला फुटबॉल टीम

नयी दिल्ली । खेल मंत्रालय द्वारा मौजूदा सेलेक्शन नियमों को आसान बनाने के फैसले के बाद भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों को चीन के हांगझू में आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने की मंजूरी मिल गई है। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने भारतीय फुटबॉल टीमों को एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। उन्होंने एशिया में टॉप-8 की रैंकिंग से बाहर होने इसके पीछे की वजह बताई थी।
एशियाई खेलों में शामिल होंगी टीमें- इस स्थिति के जवाब में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने खेल मंत्रालय से एक गंभीर अपील की, जिसमें पुरुष और महिला टीमों को इस बड़े आयोजन में भारत का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया।
कोच ने पीएम से की थी हस्तक्षेप की मांग-भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमैक ने भी इस मामले को सुलझाने में मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप की मांग की थी। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि “भारतीय फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर। हमारी राष्ट्रीय फुटबॉल टीमें, दोनों पुरुष और महिला आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए तैयार हैं।”
टीम के प्रदर्शन पर मिली छूट- “भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय ने दोनों टीमों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए नियमों में ढील देने का फैसला किया है, जो मौजूदा नियमों के अनुसार क्वालीफाई करने में असफल हो रहे थे।
मंत्रालय ने कहा कि हाल के दिनों में फुटबाल टीम के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने छूट देने का फैसला किया है। मुझे यकीन है कि वे एशियाई खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे।”
23 सितंबर से शुरू होंगे एशियाई गेम्स- मंत्रालय के चयन के नियमों के अनुसार केवल अपने संबंधित खेलों की महाद्वीपीय रैंकिंग में शीर्ष आठ में रहने वाली टीमों को ही एशियाड के लिए यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। भारतीय पुरुष टीम एशिया में 18वें स्थान पर है, जबकि महिला टीम 11वें स्थान पर है। हांग्जो एशियाई खेल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन में आयोजित होंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।