बजट में रेलवे से जुड़ी अहम घोषणाएं

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने चौथा आम बजट पेश करते हुए रेलवे से जुड़ी भी कई अहम घोषणाएं कीं. इस वित्तीय वर्ष से रेल बजट को आम बजट में ही शामिल कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि वह स्वतंत्र भारत में दोनों बजट एक साथ पेश करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। जेटली ने रेल से जुड़ी ये अहम घोषणाएं कीं-

यात्रियों की सुरक्षा पर सरकार एक लाख करोड़ खर्च करेगी।आईआरसीटीसी के ज़रिए ई-टिकट बुकिंग्स के दौरान अब अलग से सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।

रेलवे की तीन बड़ी कंपनियां- आईआरसीटीसी, आईआरएफ़सी और इरकॉन शेयर बाज़ार में उतरेंगी।

500 रेलवे स्टेशनों को शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए सुविधाजनक बनाया जाएगा।

31 लाख करोड़ रेलवे के विकास पर खर्च किया जाएगा।

रेलवे का मुख्य फोकस- यात्री सुरक्षा, सफ़ाई और विकास है।

2019 तक भारतीय रेलवे के सभी कोच बायो-टॉइलेट से लैस हो जाएंगे।

मानवरहित क्रॉसिंग को 2020 तक ख़त्म कर दिया जाएगा।

यात्रा के दौरान कोच से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के लिए कोच मित्रों की नियुक्ति होगी।

एक नई मेट्रो रेल नीति की घोषणा होगी जिससे नई नौकरी पैदा करने में मदद मिलेगी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।