2,000 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर पीवी प्लांट भी शुरू करेगा डीवीसी

एमसीसीआई में डीवीसी पर परिचयात्मक सत्र
कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री डीवीसी: द रोड अहेड की विकसित भूमिका पर एक परिचयात्मक सत्र आयोजित किया। मुख्य अतिथि के रूप में दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के अध्यक्ष आर. एन. सिंह उपस्थित थे।
सत्र को डीवीसी के अरूप सरकार, सदस्य (वित्त) और श्री असीम नंदी, कार्यकारी निदेशक (वाणिज्यिक) और श्री डी. पुइतंडी, मुख्य अभियंता (वाणिज्यिक) ने भी संबोधित किया।
एमसीसीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ललित बेरीवाला, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, ने सत्र के लिए स्वागत भाषण दिया। उन्होंने सराहना की कि डीवीसी ने 91.12 प्रतिशत की क्षमता उपयोग के साथ 38,416 एमयू की अब तक की सबसे अधिक वार्षिक उत्पादन के रूप में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं जो डीवीसी के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है।
दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के अध्यक्ष श्री आर एन सिंह ने अपने संबोधन में 2030 तक 15,000 मेगावाट बिजली उत्पादन प्राप्त करने के मिशन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पूर्वी क्षेत्र में बिजली की कुल मांग 24,000 मेगावाट दर्ज की गई, जिसमें पिछले साल डीवीसी ने 6,000 मेगावाट का योगदान दिया।
डीवीसी के भविष्य के रोड मैप पर बोलते हुए सिंह ने कहा कि दिसंबर 2024 तक, डीवीसी टीपीएस के कच्चे जल जलाशयों में 30 मेगावाट के फ्लोटिंग सोलर प्लांट शुरू करने में सक्षम होगा और 2024-25 तक, डीवीसी 2,000 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर पीवी प्लांट भी शुरू करेगा। डीवीसी 2030 तक अपने ताप विद्युत उत्पादन में 3,720 मेगावाट की वृद्धि करेगा।
नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की क्षमता में कमी के संबंध में समस्या बताई। डीवीसी ने लुगुपहार और पंचेत हिल सहित विभिन्न क्षेत्रों में पंप भंडारण परियोजना की योजना बनाई है। सिंह ने इस बात की भी सराहना की कि भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा पावर ग्रिड है। भारत ने बिजली की कमी वाले देश से बिजली अधिशेष वाले देश तक की यात्रा को कवर किया है।
डीवीसी के सदस्य (वित्त) अरूप सरकार ने घोषणा की कि डीवीसी ने 28 अगस्त को कुमारडुबी में 11 केवी सबस्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया है और डीवीसी अगले 3 से 4 महीनों में घाटी क्षेत्रों में 17 अतिरिक्त 11 केवी सबस्टेशन के साथ आएगा। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बिजली शुल्क के मुद्दे को संबोधित करते हुए, आयातित कोयले की कीमत उच्च दर पर रही है जो अप्रत्यक्ष रूप से बिजली की लागत को बढ़ाती है। डीवीसी ने भारत में सबसे कम बिजली दरों को बनाए रखा है। श्री सरकार ने यह भी बताया कि कोयले की कीमत को नियंत्रित कर लिया गया है; यह बिजली उत्पादन की कम लागत का संकेत देगा। एमसीसीआई की विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा परिषद के अध्यक्ष देवेन्द्र गोयल ने धन्यवाद दिया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।