1503 करोड़ से होगी बंगाल के 37 स्टेशनों की कायापलट

कोलकाता । पीएम ने बंगाल में 37 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी जिनमें पूर्व रेलवे के 28 स्टेशनों के आधुनिकीकरण का काम किया जाएगा। शेष 9 स्टेशन नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर के अंतर्गत हैं। पूर्व रेलवे के अंतर्गत सियालदह डिवीजन के 7 स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जाएगा। इन 37 स्टेशनों पर छोटे-बड़े समारोहों के साथ परियोजना का आधिकारिक उद्घाटन किया गया।
बढ़ रही है आधुनिक ट्रेनों की संख्या

नई परियोजना की आधारशिला रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश में आधुनिक ट्रेनों की संख्या बढ़ रही है। पिछले 9 वर्षों में देश में रेलवे लाइनों का रेकॉर्ड विस्तार हुआ है। ट्रेनों के साथ-साथ स्टेशनों के विकास पर भी जोर दिया गया है। भारत के 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को अब अमृत भारत’ रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित किया जाएगा। पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस का स्वागत किया। क्रिकेटर झूलन गोस्वामी, बोम्बायला देवी लैशराम, तीरंदाज और पद्म पुरस्कार विजेता, प्रीतिकाना गोस्वामी, कलाकार और पद्म पुरस्कार विजेता, रमा रानी देवी, स्वतंत्रता सेनानी, प्रीति रेखा बोस, स्वतंत्रता सेनानी अन्य उपस्थित रहे। सियालदह डिवीजन के डिवीजनल कल्चरल एसोसिएशन की सांस्कृतिक टीम द्वारा लोक नृत्य और गीत पेश किया गया।

किस स्टेशन के लिए कितना आवंटन

बंगाल में 37 स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए कुल 1503 करोड़ आवंटित किए गए हैं। रेल सूत्रों के अनुसार सबसे अधिक आवंटन आसनसोल मंडल में 431 करोड़ किया गया है। इसके बाद बर्दवान में 64.2 करोड़। सियालदह के लिए 27 करोड़ आवंटित किये गये हैं। कटवा में 33.6, रामपुरहाट में 38.6, बोलपुर शांतिनिकेतन में 21.1, तारकेश्वर में 24.4, बैरकपुर 26.7 शांतिपुर 23, नवद्वीप धाम 21.8, कृष्णानगर शहर 29.6 मालदह टाउन 43, न्यू फरक्का 31, जलपाईगुड़ी 25.5,बहरमपुर कोर्ट 29.8, न्यू अलीपुरद्वार जंक्शन में 36.3 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।