होली पर लें इन स्वादिष्ट व्यंजनों का आनन्द

दही भल्ला

सामग्री – भल्ला बनाने के लिए : बिना छिलके वाली 500 ग्राम मूंग दाल,  2 कप बिना छिलके वाली उड़द दाल, 3 छोटे चम्मच जीरा, एक छोटा चम्मच चिरौंजी, तेल

दही के लिए : 4 कप दही, 3 बड़े चम्मच पिसी हुई चीनी

परोसने के लिए : 2 बड़े चम्मच चाट मसाला, 3 कप सेव नमकीन, 2 बड़ी चम्मच खट्टी-मीठी चटनी, एक बड़ी चम्मच हरी चटनी, अनार दाने

विधि – भल्ला बनाने की विधि : सबसे पहले मूंग और उड़द की दाल को धोकर 4 घंटे के लिए पानी में भिगोएं। इसके बाद दाल को पानी से निकालकर मिक्सर में डालें और बारीक पीस लें। अब दाल के पेस्ट को अच्छी तरह फेंट लें। जब दाल का पेस्ट फूल जाए तो इसमें जीरा और चिरौंजी डालकर मिलाएं। अब भल्ले तलने के लिए गैस पर कड़ाही में तेल गर्म करें। इसके बाद हथेली को पानी से गीला करके हाथ में दाल का थोड़ा मिश्रण लेकर लोई की तरह बना लें। फिर इसे तेल में डालकर हल्का ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर फ्राई करके प्लेट में निकाल लें। इसी तरह पूरे मिश्रण से भल्ले बना लें। एक साथ 3 से 4 भल्ले फ्राई कर लें। भल्ले पर दही डालने के लिए बर्तन में दही और चीनी डालकर फेंट लें। इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

दही-भल्ले परोसने की विधि : प्लेट में 2 भल्ले रखें इन्हें बीच से थोड़ा काट लें ताकि भल्ले दही को अच्छी तरह सोख लें। अब भल्ले के ऊपर मीठा दही, खट्टी-मीठी चटनी और हरी चटनी डालकर फेलाएं। फिर ऊपर से चाट मसाला और सेव नमकीन डालें. तैयार हैं स्वादिष्ट दही भल्ले. इन्हें अनार दाने से गार्निश करके सर्व करें। इसी तरह बचे हुए दही भल्ले परोसें।

 

ठंडाई

सामग्री – 1.5 लीटर फुल क्रीम दूध  , 1.5 कटोरी चीनी20-25 भिगोकर छिलका उतारे बादाम, 20-25 पानी में भिगोए हुए काजू, 20-25 छिलका उतरे हुए पिस्ता, 3 बड़े चम्मच मगज (खरबूजे के बीज, छिलका उतारे हुए), 3 बड़े चम्मच खसखस (पॉपी के बीज), 7-8 धागे केसर , 8-10 छोटी इलायची, एक बड़ा टुकड़ा दालचीनी, 7-8 काली मिर्च के दाने, गुलाब की करीब 20 सूखी पत्त‍ियां

विधि –  भारी पैन में दूध उबलने के लिए रख दें। बादाम, काजू, पिस्ता, मगज और खसखस को एक साथ ग्राइंडर में पीस लें। अच्छा पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के हिसाब से थोड़ा दूध भी डाल सकते हैं। दूसरी ओर जब दूध में उबाल आने लगे तो इसमें केसर और चीनी डाल दें. एक से दो मिनट तक चम्मच चलाते हुए दूध को पकाएं। अब इलायची, गुलाब की पत्त‍ियां, दालचीनी और काली मिर्च को साफ व सूखे ग्राइंडर में पीस लें. इसका महीन पाउडर बनाएं। अब तैयार पेस्ट को दूध में मिला दें और 5 मिनट तक धीमी आंच पर गैस पर पकने दें. बीच-बीच में चम्मच चलाते रहें ताकि दूध पैन से चिपके नहीं। जब यह पक जाए तो इसमें पाउडर मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दें और जब मेहमान आएं तो गुलाब की पत्तियां डालकर ठंडी-ठंडी ठंडाई सर्व करें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।