होली पर खूबसूरती को न लगे केमिकल रंगों की नजर

होली का त्योहार ही कुछ ऐसा होता है कि इसकी मौज-मस्ती से खुद को बहुत ज्यादा देर तक बचाए रख पाना मुश्किल होता है मगर होली में सूखा हो या गीला, रंग न लगे तो भला कैसी होली…तो अमा…घर में क्या छुपे बैठे हैं..निकलिए…रंग लगाइए…लगवाइए मगर इन बातों पर ध्यान दीजिए तो खूबसूरती को नहीं लगेगी….रंगों की नजर
होली खेलने से पहले चेहरे और हाथ-पैरों पर अच्छे से तेल की मालिश कर लें। इसके लिए आप नारियल या बादाम तेल का इस्तेमाल करें जो हर तरीके से है फायदेमंद।
चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं जो धूप की हानिकारक किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों को रोकता है और त्वचा क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।
नाखूनों पर लगने वाले होली के रंग देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही ये जल्दी उतरते भी नहीं। तो इसके लिए होली खेलने से पहले नेलपॉलिश लगाना न भूलें। इससे कोई दूसरा रंग आसानी से नहीं चढ़ता।
आँखों में किसी भी प्रकार का केमिकल बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है और होली के दौरान इसकी संभावना बहुत ज्यादा रहती है। इससे बचाव के लिए धूपी चश्मा पहन सकती हैं।
बालों की देखभाल भी चेहरे जितनी ही जरूरी है। होली से एक रात पहले बालों में अच्छे से तेल लगा लें। नारियल तेल का इस्तेमाल करें। अगर सरसों तेल लगा सकती हैं तो वह भी लगा सकती हैं।
होली में बालों को खोलकर बिल्कुल न रखें। पोनीटेल या चोटी बना लें। वैसे स्कॉर्फ से बालों को कवर करके भी होली खेला जा सकता है।
अगर सेंसिटिव स्कैल्प है तो होली खेलने से पहले नींबू का रस से हल्का मसाज कर लें जिससे उस पर हानिकारक रंगों का असर कम होगा।

त्वचा से आसानी से रंग हटाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों की मदद से सकते हैं। इससे रंग भी आसानी से उतर जाता है और आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। जानिए ऐसे ही आसान तरीके –

दही और बेसन: अगर आपकी त्वचा से कलर नहीं हट रहा है तो दही और बेसन का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए 3 चम्मच दही में 1 चम्मच बेसन मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आसानी से कलर चला जाएगा।

गुलाबजल: गुलाबजल आपकी त्वाच को साफ रखने में तो मदद करता ही है साथ ही रंग हटाने में भी मददगार होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाकर सूखने दें। यह पेस्ट केमिकल की वजह से होने वाली जलन को भी कम करता है।

एलोवेरा: त्वचा को नुकसान ने बचाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कलर लगी त्वचा पर एलोवेरा लगाएं। यह त्वचा से गंदगी हटाने के साथ कलर साफ करने में मदद करता है।

अमचूर: कलर हटाते समय त्वचा को बार-बार ना धोएं इससे आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है। कलर हटाने के लिए भीगे हुए अमचूर पाउडर का इस्तेमाल करें।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।