हिन्दी में भावनाओं को अभियक्ति देगी अपराजिता की हिमोजी

‘हिमोजी’ हम सभी के हरदिलअजीज ‘इमोजी’ एप का नया-नवेला भाई है. इसके जरिए अाप बातों को नए अंदाज में अपनी मातृभाषा हिंदी में बयां कर सकेंगे।

जी हां, अब आप हिंदी में लिखे हुए हिमोजी चैट में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप को बनाने व तैयार करने का काम दिल्ली विश्वविद्यालय के बहुप्रतिष्ठित मिरांडा हाउस कॉलेज में हिन्दी पढ़ाने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर ने किया है. तकनीक और कला का मिलाप करने वालीं इन प्रोफेसर साहिबा का नाम अपराजिता शर्मा है। लोग आजकल लोग खाना-पीना और सोना तक भूलकर बस सोशल मीडिया पर ही व्‍यस्‍त रहते हैं. जब देखो, जिसे देखो मोबाइल की स्क्रीन पर नजरें टिकाए र‍हता है। हालांकि समय बीतने के साथ-साथ सोशल मीडिया बेस्वाद होता जा रहा है। इसी के मद्देनजर जुकरबर्ग भी लाइक, कमेंट व शेयर के अलावा कई और इमोशंस ले आए हैं, और इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए अपराजिता ने हिमोजी बनाए हैं। कहते हैं कि हिन्दी में कही जाने वाली हर बात फसाना हो जाती है. चाहे प्रेम का इजहार हो या फिर दोस्तों से कुट्टी कर लेना. साथ ही हम आपको बताते चलें कि अपराजिता के डिजाइन किए गए एप की लीड कैरेक्टर चूड़ी-बिंदी वाली एक भारतीय लड़की है जो बॉलीवुड की फिल्मों की भी खासी शौकीन है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।