हिन्दी को जल्द ही सपोर्ट करेगा गूगल असिस्टेंट

गूगल असिस्टेंट जल्द ही हिन्दी को सपोर्ट करेगा। गूगल ने बताया कि असिस्टेंट सॉफ्टवेयर इस साल के अंत तक 30 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध होगा। गूगल अपने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) को मजबूत करने के लिए प्रयास कर रहा है।

गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘इस साल के अंत तक गूगल असिस्टेंट 30 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसके बाद इसकी पहुंच 95 फीसदी एंड्रॉयड यूजर्स तक हो जाएगी।’

गूगल असिस्टेंट अभी हिन्दी के सिर्फ कुछ चुनिंदा कीवर्ड को सपोर्ट करता है। उदाहरण के लिए आप गूगल असिस्टेंट ‘बिहार की राजधानी’ और ‘खिचड़ी की रेसिपी’ पूछ सकते हैं। कंपनी की ओर से बताया गया कि पहले इसमें मल्टीलिंगुअल ऑप्शन केवल इंग्लिश, फ्रेंच और जर्मन में उपलब्ध होगा। इसके बाद यह दूसरी भाषाओं को भी सपोर्ट करने लगेगा। इस वक्त गूगल को आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के मामले में अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है।

गूगल असिस्टेंट क्या है?
गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित सॉफ्टवेयर है, जो डिवाइस के स्पीकर्स से जुड़ा रहता है। अब इस सॉफ्टवेयर में 30 भाषाओं को सपोर्ट करने की क्षमता जोड़ी जाएगी। गूगल असिस्टेंट इस वक्त 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।