हावड़ा में है बंगाल का पहला देवी सरस्वती का मंदिर

हालाँकि हम हर साल बसंत पंचमी को बंगाल में सरस्वती पूजा के रूप में मनाते हैं, हर नुक्कड़ और कोने में, हर पैरा में, हर स्कूल और कॉलेज में, माँ सरस्वती आमतौर पर कभी भी किसी मंदिर में निवास नहीं करती हैं, जैसे माँ दुरा, काली, शिव और कृष्ण करती हैं। बंगाल में देवी सरस्वती छात्रों और रचनात्मक लोगों की अधिष्ठात्री देवी हैं। शैक्षणिक संस्थान भी इस दिन को मनाते हैं और अस्थायी पंडाल (अस्थायी उपयोग के लिए बनाया गया एक शेड या कुंज) का निर्माण किया जाता है जहां मूर्ति की पूजा पवित्रता और उत्साह के साथ की जाती है। लेकिन क्या यह अजीब नहीं लगता कि यद्यपि राज्य के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न देवताओं को समर्पित कई मंदिर हैं, लेकिन पूजनीय देवी के लिए एक भी मंदिर नहीं है? यह भले ही अजीब लगे और हममें से अधिकांश के लिए अज्ञात हो, लेकिन वास्तव में देवी सरस्वती को समर्पित एक मंदिर है, जहां वह इष्टदेव हैं और उनकी प्रतिदिन पूजा की जाती है (‘नित्य पूजा’)। शहर से बहुत दूर नहीं, हुगली नदी के पश्चिमी किनारे पर, एक पत्थर से निर्मित सरस्वती मंदिर है, जो हावड़ा के पंचानंतला रोड के दास परिवार के अनुसार, बंगाल में पहला और संभवतः एकमात्र है।
‘सरस्वती’ नाम का अर्थ है ‘सुंदर’, ‘बहती’ और ‘पानीदार’ और यह प्रारंभिक आर्य सीमा नदियों में से एक के रूप में उनकी स्थिति का संकेत है। सरस्वती नदी, गंगा नदी की तरह, हिमालय से बहती है और उसके जल में स्नान करने वालों के लिए शुद्धि, उर्वरता और सौभाग्य का एक पवित्र स्रोत मानी जाती है। पवित्र नदी, फिर से गंगा की तरह, एक मूर्तिमान देवता के रूप में विकसित हुई। जबकि देवी सरस्वती विद्या, ज्ञान, संगीत और सौंदर्यशास्त्र की हिंदू देवी हैं। उन्हें भारती (वाक्प्रचार), शतरूपा (अस्तित्व), वेदमाता (‘वेदों की माता’), ब्राह्मी, सारदा, वागीस्वरी और पुतकरी के नाम से भी जाना जाता है। वैक के रूप में, वह वाणी की देवी हैं। सरस्वती पहली बार ऋग्वेद में दिखाई देती हैं और बाद के धार्मिक ग्रंथों में, उन्हें संस्कृत के आविष्कारक के रूप में पहचाना जाता है और उचित रूप से, गणेश को कलम और स्याही का उपहार दिया जाता है। वह कला और विज्ञान की संरक्षक और ब्रह्मा की पत्नी भी हैं, हालांकि वैष्णव उन्हें पहले विष्णु की पत्नी मानते हैं। जैन धर्म और कुछ बौद्ध संप्रदायों में भी सरस्वती को विद्या की देवी के रूप में पूजा जाता है।
अब आते हैं बंगाल के एकमात्र सरस्वती मंदिर पर, जो बंकिम पार्क के बगल में और हावड़ा में पंचाननतला रोड से सटे उमेशचंद्र दास लेन पर स्थित है। इसकी स्थापना लगभग एक सदी पहले, 1923 के आसपास की गई थी। अजीब बात है कि हावड़ा के अधिकांश स्थानीय लोगों को भी इस विरासत मंदिर के बारे में जानकारी नहीं है। वास्तव में, अन्य छोटे मंदिरों के अस्तित्व में आने से पहले यह मंदिर राज्य का एकमात्र सरस्वती मंदिर था। उमेशचंद्र दास लेन के मंदिर में एक प्राचीन संगमरमर की नक्काशीदार मूर्ति की प्रतिदिन पूजा की जाती है। यहां कुछ अनोखे रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है और उनमें एक विशेष प्रकार का विशाल ‘बताशा’ (चीनी या गुड़ की एक प्रकार की हल्की उत्तल मीठी बूंद) और 108 मिट्टी के बर्तनों में फल चढ़ाना शामिल है।
इस मूर्ति की स्थापना 20वीं सदी की शुरुआत में परिवार के मुखिया उमेशचंद्र दास ने की थी। यह परिवार मूल रूप से बांसबेड़िया का रहने वाला था, जो निचले बंगाल में प्राचीन सप्तग्राम (उर्फ सतगांव) की एक प्राचीन समृद्ध व्यापारिक राजधानी थी। 1537 में, सतगांव के पतन के बाद पुर्तगालियों ने अपना ठिकाना हुगली में स्थानांतरित कर लिया। 1632 में मुगल सेना ने पुर्तगालियों को हुगली से खदेड़ दिया। हुगली पहली अंग्रेजी बस्ती (1651) भी थी जिसे बाद में 1690 में कलकत्ता के लिए छोड़ दिया गया था। उसके बाद यह समृद्ध भूमि मराठों के बार-बार हमलों का निशाना बनी। मराठों (स्थानीय रूप से ‘बारगी’ कहा जाता है) ने अगस्त 1741-मई 1751 के बीच बंगाल पर पांच बार आक्रमण किया, जिससे बंगाल सूबा में व्यापक आर्थिक नुकसान हुआ। अपने कब्जे के दौरान, मराठों के बरगी भाड़े के सैनिकों ने स्थानीय आबादी के खिलाफ नरसंहार किया। एक संस्मरण के अनुसार, शायद पश्चिमी बंगाल और बिहार में लगभग 400,000 हिंदू मारे गए थे। अपने जीवन के डर से, दास परिवार सहित कई निवासी 24 परगना (अब उत्तर 24 परगना के अंतर्गत) में बारासात चले गए। दास 1856 से 1887 तक हावड़ा जिला स्कूल के प्रधानाध्यापक थे और हावड़ा में स्थानांतरित हो गए और पंचानंतला रोड पर वर्तमान घर बनाया। पंचाननतला रोड पर बंकिम पार्क से सटी संकरी गली का नाम उनके नाम पर रखा गया है। उमेश चंद्र एक विद्वान व्यक्ति थे और उन्होंने शिक्षा को प्रोत्साहित किया। उनके सभी चार बेटे और बाद की पीढ़ियों में से कई उच्च योग्य पेशेवर थे जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता से नाम कमाया। उमेश चंद्र ने घर और आसपास सीखने को प्रोत्साहित किया और इसी इरादे से उन्होंने अपने पारिवारिक घर में ‘सीखने की मूर्ति’ स्थापित करने की पहल की।
उमेशचंद्र के बेटे, रनेश चंद्र दास, व्यापार के सिलसिले में राजस्थान चले गए। संगमरमर की मूर्ति को उनके मृत पिता की इच्छा के अनुसार विशेष रूप से तराशा गया था और जयपुर से लाया गया था। उमेश चंद्र न तो मूर्ति देख सके और न ही उस मंदिर की स्थापना कर सके क्योंकि 1913 में उनकी मृत्यु हो गई। मंदिर में लगी एक पट्टिका के अनुसार, 20 मार्च, 1919 को जयपुर से मूर्ति लाए जाने के बाद घर पर ही इसकी पूजा शुरू हो गई। अंततः, उमेशचंद्र के निधन के एक दशक बाद, 28 जून, 1923 को मंदिर की स्थापना की गई। 2001 में इसका बड़े पैमाने पर जीर्णोद्धार किया गया।
मंदिर का शिखर पीले रंग का है। शीर्ष पर धातु के त्रिशूल और चक्र दूर से दिखाई देते हैं। दीवारों के चारों कोने फूलों के आकार के हैं, जिनमें देवी के वाहन चार हंस हैं, जो फूलों के बगल में बैठे हैं। फूलों के नीचे बड़ी वीणा और शंख उकेरे गए हैं। शीर्ष पर सुंदर टेराकोटा जड़ाउ कार्य प्रदर्शित हैं। फूल और ‘कालका’ (एक स्वदेशी रूपांकन) रूपांकन मंदिर की दीवारों को सुशोभित करते हैं। मंदिर के प्रवेश द्वार पर लोहे की सलाखों वाला एक बड़ा लकड़ी का दरवाजा है। यह दरवाज़ा एक विशाल लोहे के खंभे पर खुलता है जिसके बाद एक और लोहे का दरवाज़ा है। फिर एक बंद खुला स्थान (‘चटाल’) है। मंदिर की छत लकड़ी की बीम वाली है और मंदिर का प्रवेश द्वार भी ऐसा ही है। मंदिर की भीतरी दीवारों पर भी टेराकोटा की मूर्तियाँ बनाई गई हैं। देवी की उत्तम मूर्ति गर्भगृह (‘गर्भगृह) का केंद्र बिंदु है। देवता, उनका वाहन, हंस, उनकी वीणा – सब कुछ पत्थर की एक ही शिला से बना है।
सफेद संगमरमर से बनी यह मूर्ति चार फीट ऊंची है। वह अपने बगल में एक हंस के साथ लंबी खड़ी है और अपनी बायीं भूमि पर एक वीणा (एक संगीत वाद्ययंत्र) रखती है। सरस्वती पूजा के दिन, मूर्ति को चमकीले पीले (‘बसंती) रंग की साड़ी में लपेटा जाता है। परंपरागत रूप से, पीला रंग ज्ञान का प्रतीक है और सरसों के खेतों को भी दर्शाता है जो वसंत के आगमन के साथ जुड़ा हुआ है। वैसे तो पूरे साल भर मूर्ति की पूजा की जाती है, लेकिन सरस्वती पूजा के दिन विशेष व्यवस्था की जाती है। तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। मंदिर को फूलों, मालाओं और रोशनी से भव्य रूप से सजाया गया है। विस्तारित दास परिवार के सभी सदस्य और साथ ही इलाके के उपासक इस दिन को एक साथ मनाने और देवता की पूजा करने के लिए यहां एकत्रित होते हैं।
(साभार – गेट बंगाल डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।