स्कूलों में मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा सोलेस ग्रुप

कोलकाता । सोलेस ग्रुप ऑफ कंपनीज ने  स्कूलों में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के प्रति जागरुकता लाने के लिए अभियान आरम्भ किया है। अभियान में आठवीं और नौवीं कक्षा की छात्राओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। यह पहल स्कूली छात्राओं को उनके मासिक धर्म को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए उपलब्ध मार्गदर्शन, सुविधाओं और सामग्रियों की महत्वपूर्ण कमी की समस्या का समाधान देगी। इस अभियान का प्राथमिक उद्देश्य मासिक धर्म के दौरान स्कूली लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों और उचित एमएचएम शिक्षा की कमी से जुड़े संभावित जोखिमों और परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। एमएचएम पर सटीक और पर्याप्त जानकारी और अभ्यास की सुविधा के क्षेत्र में कई लड़कियां अशिक्षित रह जाती हैं।

सोलेस ग्रुप ऑफ कंपनीज के संचालन प्रमुख संजीब कुंडू ने इस अभियान की असली महत्व को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इस परियोजना के लिए हमारा मुख्य लक्ष्य और आदर्श वाक्य केवल मुफ्त सैनिटरी नैपकिन के वितरण से परे है। हम लड़कियों को शैली से सैनेटरी नैपकिन का उपयोग करने के रूप में शिक्षा देने और प्रोत्साहित करने का इरादा रखते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, हम उन्हें विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों और कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से शामिल करेंगे। इस अवसर पर बंगाल के पैडमैन के नाम से चर्चित शोभन मुखर्जी,  प्रकृति चक्रवर्ती, “द फिटनेस वंडर”, क्षेत्रीय विजेता योग ओलंपियाड 2023, संगीतकार एवं कलकत्ता क्वायर के संस्थापक सदस्य कल्याण सेन बारात के अतिरिक्त 57 नम्बर वार्ड के पार्षद जीवन साहा, टाकी हाउस बॉय्स के प्रशासक 28 नम्बर वार्ड के पार्षद अयन चक्रवर्ती उपस्थित थे ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।