स्कूली बच्चों के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी ने शुरू की वर्चुअल कक्षाएँ

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यपी लॉकडाउन के चलते सभी राज्यों में स्कूल बंद हैं। कई स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुई हैं, लेकिन अधिकांश स्थानों पर अलग-अलग तकनीकी माध्यम से बच्चों की पढ़ाई व्यवस्था की जा रही है। ऐसे में दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो ने वर्चुअल क्लासेस शुरू की है। ये वर्चुअल क्लासेस और शैक्षणिक कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रीय चैनलों, प्रसारण केंद्रों और यूट्यूब के माध्यम से प्रसारित किए जा रहे हैं।
बता दें कि देशभर के स्कूल लॉकडाउन के चलते बंद हैं, ऐसे में ये वर्चुअल और ऑनलाइन कक्षाएं बच्चों के लिए काफी लाभदायक साबित हो रही है। खासतौर से जो बच्चे 10वीं और 12वीं कक्षा में हैं, जो प्रवेश परीक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं, उन्हें काफी फायदा मिल रहा है। इन कार्यक्रमों में कक्षावार केमिस्ट्री, गणित, बायाेलॉजी, इंग्लिश, बिजनेस स्टडी, साइंस सहित अन्य सभी विषयों के लेक्चर शामिल किए जा रहे हैं।
बता दें कि दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो ने प्राइमरी, मीडिल और हाई स्कूल स्तर के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम आधारित कक्षाएं शुरू की हैं। इनमें वर्चुअल, ऑडियो, वीडियो सभी तरह की क्लासेस शामिल हैं। इन कार्यक्रमों में 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए मॉडल क्वेश्चन पेपर और पूर्व के वर्षों की परीक्षाओं के प्रश्नों को शामिल करते हुए स्तरीय गेस पेपर भी बच्चों को मुहैया कराए जा रहे हैं।
गौरतलब है कि कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और जम्मू-कश्मीर में दूरदर्शन केंद्रों ने अपने यहां वर्चुअल क्लासेस शुरू कर दी हैं। वहीं ऑल इंडिया रेडियो के विजयवाड़ा, हैदराबाद, बेंगलुरु, तिरुचिरापल्ली, कोयंबटुर, पुडूचेरी, मदुरै, त्रिवेंद्रम, पणजी, जलगांव, रत्नागिरी, सांगली, औरंगाबाद, पुणे, नागपुर, मुंबई, गंगटोक, गुवाहाटी, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर सहित अन्य प्रसारण केंद्रों से कार्यक्रम शुरू किए हैं।दूरदर्शन प्रति दिन औसतन ढाई घंटे के शैक्षणिक कार्यक्रम और ऑल इंडिया रेडियो 30 मिनट के कार्यक्रम प्रसारित कर रहा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।