स्कूटी चलाते समय धूप से बचें इस तरह

अब गर्मियों का मौसम आ गया है, आपको अपना और अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है। हम में से लड़कियाँ कॉलेज या ऑफिस अपनी स्कूटी से जाती हैं। धूप से बचने की चाहे जितनी भी सलाह दी जाये पर ये तो सच है कि हम चाहे भी तो धूप में घर या किसी एक बंद कमरे में बैठे नहीं रह सकते और न ही हम धूप को तो कम नहीं कर सकते हैं। त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ ऐसा जरूर किया जा सकता है कि स्कूटी चलाते वक्त कम से कम प्रभाव पड़े।

स्कूटी चलाते हुए हमेशा हेलमेट लगाएं, लेकिन हेलमेट से बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। हेलमेट में मोटे अस्तर के चलते ये पसीना ज़्यादा सोखता है, जिससे बैक्टीरिया पैदा होते हैं और ये आपके बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बचने के लिए आप पहले स्कार्फ बांधे और फिर हेलमेट लगाएं। स्कार्फ को सिर्फ सिर पर ही नहीं पूरे चेहरे पर बांधे, ताकि आपकी त्वचा भी धूप से बच सके।

स्कूटी चलाते हुए सनग्लासेज़ आपको ना सिर्फ धूप से बचाएंगे, बल्कि धूल से भी आंखों की रक्षा करेंगे। ड्राइव करते हुए ऐसे सनग्लासेज़ चुनें, जो आपकी आंखों को पूरी तरह से ढ़कें।

गर्मियों में हम स्लीवलेस या हाफ स्लीव्ज़ कपड़े पहनते हैं लेकिन इससे हाथों पर टैनिंग होने लगती है आप कितना भी ग्लव्ज़ पहनें पर थोड़ा हिस्सा रह ही जाता है इसलिए स्कूटी चलाते वक्त समर कोट पहन लें। समर कोट हल्के फैब्रिक के होते हैं, जिससे आपको गर्मी भी नहीं लगेगी. अगर आप समर कोट नहीं खरीदना चाहती हैं तो अपनी किसी फुल स्लीव्ज़ कॉटन शर्ट को भी पहन सकती हैं।

सिर्फ हाथ ही नहीं, हथेलियों को भी धूप से बचाना ज़रूरी है. इसलिेए ग्लव्ज़ पहना करें। ग्लव्ज़ जितने सिंपल हो उतने अच्छा है, अजीब से प्रिंटेड ग्लव्ज़ आपके लुक को बिगाड़ सकते हैं।

गर्मियों में जूते या आगे से बंद फुटवेयर पहनना किसी को नहीं पसंद, लेकिन स्कूटी चलाते वक्त इंजन और सड़क की हीट से पैर की त्वचा खराब होने लगती हैं क्योंकि पैर धूप में रहते हैं। इससे बचने के लिए आप स्नीकर्स पहनें और अगर आप स्नीकर्स नहीं पहनना चाहती हैं तो क्लोज़ टो फुटवेयर ज़रूर पहनें। वैसे आप जुराबें भी पहन सकती हैं, लेकिन कॉलेज पहुंचने पर इसे उतार दें। इन सब चीज़ों के अलावा घर से निकलते हुए सनस्क्रीन लगाना कभी ना भूलें। अपनी त्वचा के हिसाब से सही SPF वाली सनस्क्रीन चुनें।

(साभार – फैशन 101)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।