सीआरपीएफ में रसोइए कहलाएंगे शेफ, नाई हो जाएंगे हेयर स्टाइलिस्ट

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में धोबी, सफाई कर्मचारी, माली और मोची को जल्द नया अंग्रेजी पदनाम दिया जाएगा। इसके तहत रसोइए को शेफ तो नाई को हेयरस्टाइलिस्ट कहा जाएगा। नामकरण के इस नए रूप का सुझाव सरकार की तरफ से दिया गया था। मिस्त्री को आटोमोटिव मेकेनिक कहा जाएगा, माली को गार्डनर या हॉर्टिकल्चरिस्ट और सफाई कर्मचारी हाउस कीपर कहलाएंगे। रसोई में काम करने वाले मसालची, कहार और पानी ले जाने वाले को अब सहायक शेफ के तौर पर जाना जाएगा।

इसके अलावा अर्धसैनिक बल में धोबी को लॉन्ड्रीमैन तो चौकीदार को सुरक्षा सहायक और मोची को शू मेकर कहा जाएगा। सीआरपीएफ को इन बदलावों का सुझाव केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कौशल विकास कार्यक्रम के तहत दिया था।

ये बदलाव दूसरे अर्धसैनिक बलों में भी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘सीआरपीएफ में कार्यबल को मिलने वाला सम्मान बढ़ाने की उम्मीद में मंत्री चाहते थे कि चौकीदार, माली, मोची, सफाई कर्मचारी जैसे पदनाम हटाए जाएं।’
अधिकारी ने कहा, ‘उनके पद और काम की प्रकृति में यद्यपि कोई अहम बदलाव नहीं आएगा, लेकिन उनके पदनाम में बदलाव प्रस्तावित है। इसके साथ ही इस मामले में कोई वित्तीय बाध्यता भी नहीं हैं।’
ये बदलाव सीआईएसएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी और असम राइफल्स जैसे दूसरे अर्धसैनिक बलों में भी किया जाएगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।