सितंबर में 13 दिन बंद रहेगा बैंकों में कामकाज

कोलकाता । अगस्त महीने में बैंकिंग हॉलिडे के कारण सरकारी और प्राइवेट बैंकों में कामकाज बंद रहा, जिसके चलते आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।
आपको बता दे कि अगस्त महीना में अब 7 दिन शेष है, इसके बाद सितम्बर का महीना शुरू होने जा रहा है। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर सितम्बर माह में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे। सितंबर में 13 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।
इतने दिन बैंक रहेंगे बंद
सितंबर में अगले महीने 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालाँकि आपको बता दे कि देशभर के सभी बैंक इतने दिनों तक बंद नहीं रहेंगे। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जो छुट्टियां तय की हैं, उनमें से कुछ क्षेत्रीय भी हैं। किस राज्य में बैंक बंद रहेंगे और कहां खुले रहेंगे। इसके आधार पर अपने बैंक से जुड़े काम-काज आप समय पर निपटा ले. जिससे आपको कोई समस्या न हो और किसी भी काम में रुकावट न आए।
देखें बैंक की छुट्टियों की पूरी सूची
1 सितंबर: गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन)- पणजी में बैंक बंद
4 सितंबर: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
6 सितंबर: कर्मा पूजा- रांची में बंद बैंक
7 सितंबर: पहला ओणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
8 सितंबर: थिरूओणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
9 सितंबर: इंद्रजात्रा- गंगटोक में बैंक बंद
10 सितंबर: शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार), श्री नरवण गुरु जयंती
11 सितंबर: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
18 सितंबर: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
21 सितंबर: श्री नरवण गुरु समाधि दिवस- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
24 सितंबर: शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
25 सितंबर: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
26 सितंबर: नवरात्रि स्थापना/लैनिंगथोऊ सनमाही का मेरा चाओरेन हाउबा- इंफाल और जयपुर में बैंक बंद.
कुल 13 दिन की हैं छुट्टियां
आपको बता दें सितंबर महीने में त्योहारों के चलते बैंक की कुल 13 दिन की छुट्टियां हैं। इसमें शनिवार और रविवार का साप्ताहिक अवकाश शामिल है। बता दें बैंक की छुट्टियों के चलते भी आप ऑनलाइन सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं यानी आप ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पैसों का लेनदेन छुट्टी वाले दिन भी कर सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।