साहित्य में श्रेष्ठ सृजनात्मकता के लिए अमर उजाला शब्द सम्मान

अमर उजाला इस साल से साहित्य अलंकरण अमर उजाला शब्द सम्मान की शुरुआत कर रहा है। इसके तहत, अमर उजाला फाउंडेशन सतत रचनात्मकता के लिए एक हिन्दी और एक अन्य भारतीय भाषा में पांच-पांच लाख रुपये के दो सर्वोच्च अलंकरण और वर्ष की श्रेष्ठ कृतियों के साथ भारतीय भाषाओं में परस्पर अनुवाद के लिए एक-एक लाख रुपये के सम्मान प्रदान करेगा। इस तरह, अमर उजाला फाउंडेशन ने कुल 15 लाख रुपये के सात शब्द साधना सम्मान स्थापित किए हैं।
अमर उजाला फाउंडेशन के प्रवक्ता ने बताया कि सतत रचनात्मकता के दो सर्वोच्च अलंकरण आकाशदीप हिन्दी और भारतीय भाषाओं में विशिष्ट अवदान के लिए पांच-पांच लाख नकद सम्मान राशि के साथ दिए जाएंगे। हिन्दी में किसी भी लेखक की पहली कृति के थाप पुरस्कार दिया जाएगा, जिसकी सम्मान राशि एक लाख रुपये है। छाप केअंतर्गत तीन विधाओं कविता, कथा और गैर-कथा के लिए एक-एक लाख रुपये के तीन सम्मान दिए जाएंगे। भारतीय भाषाओं में परस्पर अनुवाद के लिए एक विशिष्ट सम्मान भाषा बंधु भी प्रदान किया जाएगा। इसकी सम्मान राशि भी एक लाख रुपये है।
अमर उजाला शब्द सम्मान के लिए प्रस्ताव एवं अनुशंसा भेजने की अंतिम तिथि 10 मई है। प्रस्ताव पत्र नियम व शर्तों के साथ आधिकारिक साइट पर उपलब्ध है। प्रस्ताव-पत्र की फोटो प्रति भी उपयोग में ली जा सकती है। गौरतलब है कि अमर उजाला ने बीते साल से साहित्यकारों की जुगलबंदी की अनूठी शृंखला बैठक की शुरुआत की थी। बैठक में नामवर सिंह, विश्वनाथ त्रिपाठी, अशोक वाजपेयी, सुधीश पचौरी, मैत्रेयी पुष्पा, चित्रा मुद्गल, तस्लीमा नसरीन व नासिरा शर्मा जैसी शख्सियतें शिरकत कर चुकी हैं। शब्द सम्मान इसी की अगली कड़ी हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।