सात दिन में बनाया दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप , इसमें गेम भी खेल सकते हैं

वॉशिंगटन : अमेरिका के आईटी इंजीनियर पॉल क्लिंगर ने दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप बनाया है। इस लैपटॉप की स्क्रीन सिर्फ एक इंच की है। इसका डिस्प्ले 0.96 सेमी का है। इसे बनाने में सात दिन लगे और इसमें 85 डॉलर (करीब 6 हजार रुपए) खर्च हुए हैं। पॉल के मुताबिक, उन्होंने इस लैपटॉप का नाम ‘थिंक टिनी’ रखा है। यह लैपटॉप आईबीएम के थिंकपैड का छोटा रूप है।
300 एमएएच की बैटरी और कर्सर कंट्रोलर भी है
इस छोटे से लैपटॉप में थिंकपैड की तरह कीपैड के बीच में लाल रंग का ट्रैक पॉइंट स्टाइल कर्सर कंट्रोलर भी दिया गया है। इसमें 300 एमएएच की बैटरी लगी है। जिसे चार्ज भी किया जा सकता है। खास बात यह है कि इस मिनी लैपटॉप में यूजर गेम भी खेल सकते हैं।
7 पंक्ति का की-बोर्ड 3डी प्रिंटर से बनाया
थिंकटिनी में एक 14-पिन एटी टिनी 1614 माइक्रोकंट्रोलर (20 मेगाहर्ट्ज) है, जो एक छोटे 128 ×64 पिक्सेल ओएलईडी डिस्प्ले से जुड़ा है। इसमें 7-लाइनों वाला बोर्ड है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।