साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें विषय पर कार्यशाला आयोजित

कोलकाता ।   भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने विद्यार्थियों को प्लेसमेंट ड्राइव के लिए तैयार करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया।  इसका संचालन एनसीडीए और करियर डेवलपमेंट एलायंस (यूएसए) द्वारा प्रमाणित करियर कोच प्रोफेसर उर्वी शुक्ला द्वारा किया गया , जो बीईएससी में वाणिज्य मॉर्निंग विभाग की संकाय होने के साथ-साथ एक मार्गदर्शक और शिक्षक भी हैं।  कार्यशाला का आरंभ प्रोफेसर शुक्ला द्वारा विद्यार्थियों को बायोडेटा के महत्व और उम्मीदवारों के समग्र स्कोर को प्रभावित करने वाली छोटी-छोटी जानकारियों से संबोधित करने के साथ हुई। कार्यशाला में 9 स्लाइडों वाला एक पीपीटी शामिल था जो विद्यार्थियों को साक्षात्कार में संभावित विषयों के बारे में लाभकारी जानकारी प्रदान करता था जो साक्षात्कारकर्ता पर एक अच्छा प्रभाव डालने में मदद करेगा। अपनी दृश्य प्रस्तुति में, प्रो उर्वी शुक्ला ने छात्रों के लिए सकारात्मक प्रभाव पैदा करने में मदद के लिए सुझावों की एक सूची बनाई; जैसे कि इच्छुक कंपनियों के लोकाचार को जानने के लिए उनकी पृष्ठभूमि पर शोध करना, यह निर्धारित करने के लिए नौकरी की आवश्यकताओं की जांच करना कि क्या वे अपने संबंधित व्यक्तित्वों के साथ संरेखित हैं और दीर्घकालिक उद्देश्य, और साक्षात्कार के लिए बुनियादी शिष्टाचार पर चर्चा करना जैसे कि अभिवादन के साथ शुरुआत करना और सही शारीरिक मुद्रा बनाए रखना। कार्यशाला के दूसरे भाग में, उन्होंने एक साक्षात्कार में सर्वोत्तम प्रथाओं और क्या करें और क्या न करें पर चर्चा की, जो चयनित होने की संभावनाओं को बना या बिगाड़ सकते हैं। उन्होंने एक ऑनलाइन साक्षात्कार में तैयारी की आवश्यकता के बारे में भी बताया जिसमें एक शांत जगह, औपचारिक रूप से कपड़े पहनना और हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन शामिल था। अंत में, उन्होंने छात्रों को साक्षात्कार के दौरान पूछे जा सकने वाले प्रश्नों की एक सूची दी और उन्हें पहले से उत्तर तैयार करने की सलाह दी।
सत्र के समापन से पहले, उन्होंने छात्रों को साक्षात्कार के दौरान पारिश्रमिक पर चर्चा और बातचीत न करने का निर्देश दिया। कार्यशाला प्रोफेसर शुक्ला द्वारा विद्यार्थियों द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब देने के साथ समाप्त हुई। छात्र छात्राओं ने उनके समय और मार्गदर्शन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। चूंकि कॉलेज का लक्ष्य छात्रों के लिए प्लेसमेंट का दायरा बढ़ाना है, इसलिए साक्षात्कारकर्ताओं को सही उपकरणों से लैस करने के लिए इस तरह की कार्यशालाएं समय की मांग बन गई हैं। रिपोर्टर आन्या सिंह और फ़ोटोग्राफ़र सुवम घोष रहे। डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि यह कार्यशाला 20 मई 2024 को सुबह 11:00 बजे से सोसायटी हॉल में आयोजित की गई।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।