समुद्र के अंदर बनी देश की पहली मुंबई कोस्टल रोड सड़क

मुम्बई । एक तरफ कोलकाता में जहां देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो की शुरुआत हो चुकी है, वहीं दूसरी देश के पहले अंडर सी  रोड का उद्घाटन भी किया जा चुका है। यह मुंबई में बना कोस्टल रोड है, जिसका उद्घाटन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया।
मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के बाद मुंबईकरों को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने की ओर उठाया गया यह दूसरा महत्वपूर्ण कदम है। वर्ली से मरीन ड्राइव को जोड़ने वाली इस कोस्टल रोड का इस्तेमाल 12 मार्च से आम मुंबईकर कर रहे हैं। कोस्टल रोड पर सफर पूरी तरह से फ्री होने वाला है लेकिन गाड़ियों की अधिकतम स्पीड तय कर दी गयी है।
हां, कुछ खास तरह की गाड़ियां हैं जिन्हें मुंबई कोस्टल रोड पर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गयी है। मुंबई कोस्टल रोड का नाम धर्मवीर संभाजी महाराज कोस्टल रखा गया है। अभी कोस्टल रोड का एक हिस्सा ही खोला गया है। इस प्रोजेक्ट का दूसरा चरण इस साल मई में आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। पहले वर्ली से मरीन ड्राइव तक पहुंचने में करीब 40 मिनट का समय लगता था लेकिन कोस्टल रोड के खुल जाने के बाद यह दूरी महज 9 से 10 मिनट में ही तय की जा सकेगी।
कितनी है लागत – मुंबई कोस्टल रोड निर्माण का काम अक्टूबर 2018 में शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 13,898 करोड़ रुपए बतायी जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुंबई कोस्टल रोड की कुल लंबाई 29.2 किमी होने वाली है। वर्तमान में इसका 10.58 किमी हिस्सा ही आम लोगों के लिए खोला गया है। अभी तक बने कोस्टल रोड को तैयार करने में लगभग 9,383 करोड़ रुपए की लागत आ चुकी है।
यह सड़क देश की पहली सड़क है जिसका एक बड़ा हिस्सा समुद्र के अंदर से बनाया गया है। इसमें 2 किमी लंबा टनल बनाया गया है। कोस्टल रोड के पहले फेज का काम बीएमसी की तरफ से किया गया है। इसमें तीन इंटरचेंज हैं, एमर्सन गार्डन, हाली अली और वर्ली।
निर्धारित स्पीड सीमा से ऊपर गये तो खैर नहीं – मुंबई कोस्टल रोड से गुजरने वाली हर गाड़ी को सख्ती से स्पीड की सीमा का पालन करना होगा। गाड़ियों के स्पीड पर नजर रखने के लिए यहां ट्रैफिक मैनेजमेंट कंट्रोल सिस्टम भी लगाया गया है। यदि कोई भी गाड़ी निर्धारित सीमा से ऊपर की स्पीड से इस रोड से होकर गुजरती है, तो उसे तुरंत कैमरे में कैद कर लिया जाएगा।
इस रोड पर गाड़ियों के लिए अधिकतम स्पीड की सीमा 80 किमी प्रति घंटा रखा गया है। वहीं 2 किमी लंबी सुरंग से होकर गुजरते समय गाड़ियों को 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ना होगा। इस सुरंग में प्रवेश करते और बाहर निकलते समय गाड़ियों की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा से अधिक नहीं होनी चाहिए।
कुछ गाड़ियों की है No Entry – मुंबई कोस्टल रोड पर हर तरह की गाड़ियां नहीं चल सकेंगी। कोस्टल रोड पर कुछ वाहनों का प्रवेश वर्जित किया गया है। जो गाड़ियां कोस्टल रोड पर नहीं चल सकेंगी, उनमें ट्रेलर, मिक्सर, ट्रैक्टर, दो पहिया वाहन, तीन पहिया वाहन, साइकिल, दिव्यांग वाहन, जानवरों द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियां, तांगा, हाथगाड़ी आदि शामिल है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।