सकारात्मक रहें, खुद को कमतर न समझें

खुद को कमतर आंकना आत्मविश्वास कम करता है और हम लक्ष्य से पीछे रह जाते हैं । वहीं सकारात्मक विचार एवं सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाकर आप अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं । आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आत्म विश्वास का होना जरूरी है.और वह आप इस प्रकार बढ़ा सकते हैं –

नकारात्मक बातें न करें
खुद को लेकर नकारात्मक सोच से हम अपने आप को कम आंकते हैं । इससे निजी विकास बाधित होता है। जितना हो सके अपने अंदर की चीजों को सकारात्मक चीजों में बदलें. ऐसी बातों पर ध्यान दें, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता हो ।
असफलता से निराश न हों
हम असफल होने से डरते हैं और यही वजह है कि हम खुद को कम आंकते हैं। असफलता पर सोचने की बजाय आप उससे सीखने की क्षमता रखें। अपनी गलतियों को स्वीकार करें । आपसे क्या गलतियां हुई हैं और उसे कैसे ठीक करना है, इन बातों का विश्लेषण करते रहें.
सकारात्मक लोगों के साथ रहें
हमेशा सकारात्मक लोगों के साथ रहें । ऐसे लोगों को अपना दोस्त बनाएं, जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हों। उन लोगों के आसपास रहें, जिनसे आप कुछ सीख पाते हैं और जो हमेशा आपको प्रोत्साहित करते हैं।

छोटी सफलताओं को सेलिब्रेट करें
अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करें और उनको सेलिब्रेट करें चाहे वे कितनी भी छोटी क्यों न लगें । अपनी उपलब्धियों को पहचानने से आत्मविश्वास बढ़ता है और सकारात्मक रहने में मदद मिलती है। इससे आपको अपनी क्षमताओं के बारे में पता चलता है।
कंफर्ट जोन से बाहर निकलें
अपने आप को हमेशा चुनौती देती रहें। कंफर्ट जोन में रहकर आपका विकास संभव नहीं है । आगे बढ़ने के लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना जरूरी होगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।