शेविंग से होने वाली जलन और रैशेज़ से बचें

शेविंग करना देखने में जितना आसान लगता है उतना होता नहीं है. अगर इसे सही तरीके से ना किया जाए तो ये आपकी स्किन को नुकसान पहंचा सकता है. और आपके चेहरे पर रैशेज़, डार्क स्पॉट्स और जलन हो सकती है. इसकी वजह शेविंग के दौरान रेज़र और बालों के बीच घिसाव है.

तो पर्फेक्ट और जलन-रहित शेविंग के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहद आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप शेविंग के दौरान और उसके बाद की आम परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

शेविंग के तुरंत बाद करें मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल

शेविंग के बाद जब आप अपने चेहरे को साफ कर लें तो इसके बाद मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना न भूलें. सही समय पर मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करने से न सिर्फ चेहरे पर मौजूद दाग को भरने में मदद मिलेगी बल्कि अगर आपके चेहरे पर कोई दाग-धब्बे पहले से मौजूद हैं तो वो भी खत्म हो जाएंगे.

एंटी-बैक्टीरिअल फेस क्लेंज़र का करें इस्तेमाल

हर रोज़ कम से कम दो से तीन बार अपने चेहरे को एंटी-बैक्टीरिअल फेस क्लेन्ज़र से ज़रूर धोएं. चेहरा को पहले पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर इसे तौलिए से पोंछकर सूखा लें. अब एक अच्छे एंटी-बैक्टीरिअल क्रीम का इस्तेमाल करें. अगर आप हर रोज़ नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करेंगे तो कुछ दिनों में आपको खुद अपने चेहरे में आया फर्क महसूस होगा.

अपनाएं नैचुरल तरीके

चाहे शहद हो या दही हमारे किचेन में ऐसी कई चीज़ें मिल जाएंगी, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. आधा-आधा चम्मच शहद और दही लें और इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने मार्क्स पर लगाएं. दिनभर में ऐसा तीन बार करें और अपने चेहरे पर आए शानदार बदलाव को महसूस करें. इसके अलावा आप चाहें तो एलो वेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यकीन मानिए, ये किसी जादू से कम साबित नहीं होगा. ये स्किन को मॉइश्चराइज्ड रखने के साथ-साथ जलन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. दाग-धब्बों वाली जगह पर एलो वेरा जेल लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. बस कुछ मिनटों की मेहनत और और अपनी स्किन को रखें हर तरह के जख्म से दूर.

इलेक्ट्रिक शेवर का करें इस्तेमाल 

हम इस बात से पूरी तरह सहमत है कि आपमें से कई ऐसे लोग भी होंगे, जो इसे इस्तेमाल करने में थोड़ा झिझकते होंगे या डर लगता होगा. लेकिन आपकी पुरानी रेज़र स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए इलेक्ट्रिक शेवर का इस्तेमाल करें. ये आपको परफेक्ट शेव देने के साथ-साथ रेज़र बम्पस जैसी परेशानियों से भी बचाएगा.

 

ऐसप्रिन है कमाल की चीज़

ऐसप्रिन की दो गोलियां लें और इसे एक चौथाई कप पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट की एक पतली लेयर अपने रेज़र बम्पस पर लगाएं और 10 मिनट बाद गीले कपड़े से चेहरे को पोंछ लें. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा हफ्ते में चार बार करें. यकीन करें, ये उपाय वाकई में बेहद फायदेमंद साबित होगा.

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।