व्रत पर खाएं ये फलाहार

थालीपीठ


सामग्री  : ½ कप साबूदाना, लगभग 1 कप पानी, 2 मध्यम उबले आलू , 1/3 कप सिंघाड़े का आटा, 4 बड़े चम्मच भूनी मूँगफली , 4-5 हरी मिर्च , 1¼ छोटा चम्मच/ स्वादानुसार सेंधा नमक , 2 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया , 1½ छोटा चम्मच नीबू का रस, लगभग ३ बड़ा चम्मच, तेल सेकने के लिए, सूखा सिंघाड़े का आटा, थालीपीठ बेलने के लिए
विधि : साबूदाने को बीनकर धो लें अब इसे लगभग एक कप-सवा पानी में 2-3 घंटे के लिए भिगो दें> 2-3 घंटे के बाद साबूदाना पानी सोख कर मुलायम हो जाता है। अगर साबूदाना कड़ा लगता है तो थोड़ा और पानी डालकर कुछ और देर के लिए इसे भिगो दें। भीगे साबूदाने में को थालीपीठ के लिए इस्तेमाल करने से पहले छान लें जिससे कि अगर इसमें कुछ अतिरिक्त पानी है तो निकल जाए। हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें। उबले आलू को छील लें और फिर आलू को अच्छे से मसल लें, आप चाहें तो आलू को कद्दूकस भी कर सकते हैं। भुनी मूँगफली को दरदरा कूट लें। अब एक कटोरे में भीगा साबूदाना, मसले आलू, सिंघाड़े के आटा , दरदरी कुटि मूँगफली, कटी हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, और नमक लें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ. अब नीबू का रस डालें और फिर से अच्छे से मिलाएँ। अब इस मिश्रण को 10 बराबर हिस्सों में बाट लें और फिर इसकी लोई बना लें। मध्यम आँच पर तवे को गरम होने रखिए. जब तक तवा गरम हो रहा है आप एक लोई लीजिए और इसे सूखे सिंघाड़े के आटे की मदद से लगभग ३-४ इंच गोलाई में बेल लें. थालीपीठ को मोटा बेला जाता है। जब तवा गरम हो जाए तो इसकी सतह को ज़रा सा तेल/ घी लगाकर चिकना करिए और इसके ऊपर बिली थालीपीठ रखिए। तकरीबन 40 सेकेंड्स इंतजार करिए और फिर इसे पलट दीजिए। अब थोड़ा सा थालीपीठ लगाकर पराठे को दोनों तरफ से मध्यम से धीमी आँच पर सेक लीजिए। थालीपीठ को सेकने में लगभग 3 मिनट का समय लगता है। स्वादिष्ट फलाहारी थालीपीठ को आप फलाहारी खट्टी चटनी और दही के साथ परोस सकते हैं। आप चचें तो इसके साथ खीरे या फिर लौकी का फलाहारी रायता भी बना सकते हैं।

दही वाले आलू

सामग्री : 5-6 मध्यम उबले आलू , 500 ग्राम दही , 1½ छोटा चम्मच/ स्वादानुसार सेंधा नमक, 2 हरी मिर्चें , ¼ छोटा चम्मच लाल मिर्च/ काली मिर्च पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कटी हुई हरी धनिया
विधि : आलू को छीलकर उन्हे गोल-गोल काट लें। हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें। दही को अच्छे से फेंट लें, अब इसमें कटे आलू, नमक, कटी हरी मिर्च और लाल मिर्च पाउडर मिलाएँ। कटी हुई हरी धनिया से सजाएँ। स्वादिष्ट दही के आलू तैयार हैं। कुटु के चीले या फिर सिंघाड़े के चीले के साथ परोसें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।