गर्मियों को चाय और दूध के स्वाद से बनाएं कूल

मसाला चाय कुल्फी

सामग्री : 1 कप मसाला चाय, 1 बड़ा चम्मच सौंफ, ¼ कप पिस्ता के टुकड़े, 1 छोटा चम्मच सौंठ का पाउडर, 2 कप रबड़ी

विधि : सौंफ को अच्छे से साफ करके नॉन-स्टिक पैन में भून लें, ठंडा होने के बाद मिक्सी में पीस लें। पिस्ता के टुकडों को भी ख़स्ता होने तक भून लें। एक भगौने में मसाला चाय, सौंफ, सौंठ का पाउडर, भुने पिस्ते और रबड़ी को मिला कर अच्छे से फेंट लें। फिर इस मिश्रण को कुल्फी के साँचो में भर कर 10 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दे। 10 घंटे बाद अपने परिवार वालो के साथ इस कुल्फी का आनन्द लें।

 

दूध की कुल्फी


सामग्री : 1 लीटर दूध (भैंस का दूध हो तो बेहतर) ¼ कप चीनी, ½ कप खोया (फीका मावा), 1 छोटी कटोरी इलायची पाउडर, ¼ कप बादाम और काजू कटे हुये
विधि : सर्वप्रथम एक भगौना/चौड़े पैन में दूध लेकर गैस की मध्यम आंच पर बर्तन को रखेंगे। इसे चम्मच की सहायता से हिलाते रहेंगे जिससे दूध किनारों और नीचे न चिपके। दूध को तब तक उबालते रहेंगे जब तक दूध आधा ना रह जाये। जब दूध आधा हो जाये तो आंच को मध्यम से कम कर देंगे। फिर इसमें चीनी और खोया मिलायेंगे। इन सबको तब तक अच्छे से मिलायेंगे जब तक चीनी और खोया अच्छे से पक नहीं जाते। जब ये पक जायेंगे तब इसमे इलायची पाउडर, बादाम और काजू को डाल देंगे। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख देंगे। थोड़ा ठंडा के बाद इस दूध को कुल्फी के साँचो में भरकर फ्रिज में रख देंगे। 15 मिनिट के बाद इसे बाहर निकाल कर परोस देंगे और स्वादिष्ट कुल्फी का लुत्फ उठाएंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।