विद्यासागर कॉलेज फॉर वीमेन पहुंचा लिटिल थेस्पियन का रंग अड्डा

कोलकाता । कोलकाता के विद्यासागर कॉलेज फॉर वीमेन तथा लिटिल थेस्पियन के सयुंक्त तत्वाधान से अठ्ठारवें रंग अड्डे का आयोजन किया गया है l यह आयोजन विद्यासागर कॉलेज फॉर वीमेन के सभागार में आयोजित किया गया । गत 10 अक्टूबर को आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों में नाटक तथा रंगमंच के प्रति जागरूक करना है उनमें नाटक के प्रति लगाव पैदा हों सके l छात्र नाटक पढ़े ही नहीं बल्कि नाटक देखने की प्रवृत्ति भी उनमें जागे l एक अच्छा श्रोता ही एक अच्छा दर्शक भी होता है l लिटिल थेस्पियन की निदेशक उमा झुंझुनवाला की कल्पना और प्रयासों से ही छात्रों को नाटक से जोड़ना सहज हों पाया है l छात्र अभी तक केवल नाटक कहानी की भांति पढ़ते आये है इसीलिए उनके मन में नाटक के प्रति कोई विशेष लगाव दिखाई नहीं देती है l उनकी इसी मनोवृत्ति को दूर करने का प्रयास रंग अड्डे के माध्यम किया जा रहा है l विद्यासागर कॉलेज फॉर वीमेन इसकी तीसरी कड़ी है l इससे पहले लिटिल थेस्पियन ने आचार्य गिरीश चंद्र कॉलेज द्वारा आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में रंगमंच की अवधारणा, हिन्दी रंगमंच और चुनौतियाँ विषय पर बोलने के लिए उमा झुंझुनवाला को आमंत्रित किया था। इसकी अगली कड़ी के रूप में महारानी कासीसवारी महाविद्यालय श्यामबाजार में राजेश जोशी के नाटक सपना मेरी यही सखी का अभिन्यात्मक पाठ किये था l यह एक ऐसी पहल है जिसके माध्यम से छात्रों को नाटक से जोड़ा जा सकता है तथा नाटक के प्रति उत्सुकता बढ़ाई जा सकती है जिसके लिए महाविद्यालय का सहयोग भी आवश्यक है उनके सहयोग के बिना यह मुमकिन नहीं है l यह रंग अड्डा माह में एक बार महाविद्यालय में आयोजित किया जायेगा l यह उन नाटककारों पर केंद्रित होता है जो उस माह में जन्म लिये है l इस रंग अड्डे के माध्यम से छात्रों में लिखने की प्रवृत्ति का विकास हों रहा है l छात्र अब आलेख तैयार कर रहे है l कॉलेज के हिंदी विभाग की प्रोफ़ेसर सूफिया यास्मीन और मधु मिश्रा ने लिटिल थेस्पियन के सदस्यों का स्वागत किया और इस कार्यक्रम का संचालन भी किया | आज के रंग अड्डे में विद्यासागर कॉलेज फॉर वीमेन की हिंदी विभाग की छात्रा सोनम कुमारी राय ने हबीब तनवीर तथा नेहा राय ने रामवृक्ष बेनीपुरी पर विवेचनात्मक आलेख प्रस्तुत किया l लिटिल थेस्पियन परिवार ने रामवृक्ष बेनीपुरी के नाटक रज़िया का अभिन्यात्मक पाठ निर्देशिका, कहानीकार, नाटककर, कवियित्री उमा झुंझुनवाला ने अपने कलाकारों सुधा गौड़, एनी दास राधा कुमारी ठाकुर के साथ किया तथा संगीत देने का कार्य पार्वती कुमारी शा ने संभाला l उमा जी ने घोषणा कि की लिटिल थेस्पियन रंगमंच पर आलेख लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करेगा और चुनिंदा दस आलेखों को पुस्तक रूप में मुद्रित किया जायेगा l उन दस छात्रों को लिटिल थेस्पियंस के 13वें राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव जश्न ए अज़हर 2024 में रंग संवाद में एक अलग सत्र दिया जाएगा जहां वे अपने आलेख का पाठ करेंगे |छात्र केवल नाटक ही नहीं देखेंगे बल्कि उससे जुड़ी अन्य बातों से भी अपना जुड़ाव महसूस कर पाएंगे l नाटक केवल अभिनय करना ही नहीं है बल्कि यह एक सामूहिक कार्य है यह वह करीब से समझ पाएंगे l अंत में विभाग के एच ओ डी डॉक्टर आसिफ आलम ने धन्यवाद ज्ञापन किया |
………………………………
युवाओं के लिए नाटक प्रतियोगिता आयोजित करेगा लिटिल थेस्पियन
लिटिल थेस्पियन ने युवा रंगकर्मियों के लिए एक नाटक प्रतियोगिता आयोजन करने का निर्णय लिया है, जिसमें उन्हें साथी कलाकारों के बीच मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया जाएगा। यह प्रतियोगिता दिसंबर के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जायेगी। हमारे युवाओं के बीच कला और संस्कृति का माहौल बनाने और रचनात्मकता और नवीनता की ओर उनकी नई भावना को प्रेरित करना लिटिल थेस्पियन का उद्देश्य है। श्रेष्ठ तीन समूहों को जनवरी में होने वाले जश्न ए अज़हर में भी प्रदर्शन का अवसर प्रदान किया जाएगा, इससे युवा रंगकर्मियों को विविध और उत्साही दर्शकों के सामने अपनी कला दिखाने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता में नाम रजिस्टर करवाने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 है। सभी नियम नीचे दिए गए पोस्टर में हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।