विद्यार्थियों ने स्कूल के लिए बनाया ‘आयुर्वेदिक सैनिटाइजेशन टनल

एक साथ 12 लोगों को करेगी सैनिटाइज
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के पूर्वी बर्दवान जिले स्थित एक निजी स्कूल के कुछ स्टूडेंट्स ने शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश करने वाले लोगों को कीटाणुरहित करने के लिए एक ‘आयुर्वेदिक सैनिटाइजेशन टनल’ का निर्माण किया है। मंगलवार को मेमरी क्रिस्टल मॉडल स्कूल के एक प्रवक्ता के मुताबिक इस टनल के जरिए एक बार में बारह लोगों को कीटाणुरहित किया जा सकता है।
आयुर्वेदिक तेल का किया इस्तेमाल
उन्होंने यह भी बताया कि इसका निर्माण स्कूल में टेक्नोलॉजी क्लब की कार्यशाला में टीचर्स की देखरेख में आयुर्वेदिक तेल, मेन्थॉल और थाइम ऑयल के द्वारा किया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि, “टनल में प्रवेश करने वाले लोगों पर हर्बल कीटाणुनाशक का स्वचालित रूप से छिड़काव होता है।”
हानिकारक केमिकल रहित है टर्नल
आमतौर पर, सोडियम हाइपोक्लोराइट का उपयोग कीटाणुनाशक के रूप में किया जाता है। इसकी मदद से बने सैनिटाइजिंग सल्यूशन से मनुष्यों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इससे पहले कोलकाता के बिड़ला इंडस्ट्रियल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम में आयुर्वेदिक सैनिटाइजेशन टनल स्थापित किया गया था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।