लेखकों के लिए सहारा बना ऑल ऑथर, देता है प्रचार में मदद

नयी दिल्ली : एक किताब हर लेखक के लिए एक ऐसा कठिन काम होता है जिसके करने पर उसे आनन्द मिलता है। सीधे शब्दों में कहें तो एक किताब हर लेखक के लिए उसके प्यार का श्रम होती है। लेकिन ऐसे समय में जहां हर रोज एक न एक नई किताब जारी हो रही है तो ऐसे में पाठकों को सही किताब को खोजने में मदद करना आसान नहीं है। नोएडा स्थित स्टार्टअप ऑलऑथर (AllAuthor) का उद्देश्य बुक प्रमोशन के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करके लेखकों के काम को आसान बनाना है; इनमें व्यक्तिगत ब्रांडिंग, आकर्षक सामग्री का निर्माण और सोशल मीडिया प्रमोशन शामिल है। 2016 में दो भाइयों नवीन और मधुकर जोशी द्वारा शुरू किया गया, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ग्राफिक्स, बैनर और वीडियो जैसे मार्केटिंग टूल बनाता है और प्रदान करता है जिसे लेखक अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पाठकों से जुड़ने के लिए शेयर कर सकते हैं। इनका अल्टीमेट गोल लेखकों को उस चीज पर ध्यान केंद्रित करने देना है जो वे सबसे अच्छा करते हैं: लेखन। नवीन कहते हैं, “लेखकों को आज जो चुनौती है, वह है उनके काम को बढ़ावा देने के लिए समय की कमी। हमारे प्रमोशनल टूल्स लेखकों को न्यूनतम प्रयासों के साथ उनकी पुस्तकों का प्रचार करने में मदद करते हैं। 2010 में, नवीन और मधुकर ने एक एडटेक स्टार्टअप के तौर पर M4math एक गणित सीखने की वेबसाइट शुरू की थी, जो कम्पनियों, कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं और सरकारी नौकरी परीक्षाओं में प्री-प्लेसमेंट टेस्ट के लिए छात्रों को तैयार करने में मदद करती है। हालांकि, इस निःशुल्क प्लैटफॉर्म ने बिजनेस को कामयाब बनाने में मदद करने के लिए पर्याप्त रिवेन्यू जनरेट नहीं किया। लगभग उसी समय, वेबसाइट और मोबाइल डेवलपमेंट इंडस्ट्री में काम कर रहे नवीन को वेबसाइट डेवलपमेंट के लिए कुछ प्रोजेक्ट्स मिलने शुरू हुए। उनके अधिकांश ग्राहक लेखक थे, जिसके बाद उन्होंने एक वेबसाइट बनाई जहाँ लेखक अन्य लेखकों के साथ जुड़ सकते थे और पुस्तक के प्रचार में मदद ले सकते थे। नवीन कहते हैं, “तब मैंने महसूस किया कि लगभग सभी लेखकों की आवश्यकता समान थी, जैसे बुक लिस्टिंग, सोशल मीडियालिंक्स आदि। इससे एक आइडिया आया: क्यों न एक ऐसा मंच बनाया जाए जहाँ लेखक अपनी प्रोफाइल बना सकें और पाठकों से जुड़ सकें?” बस इसी के साथ ऑलऑथर का जन्म हुआ।
स्टार्टअप के पास अब तक प्लैटफॉर्म पर कुल 5,000 लेखक और लगभग 60,000 पाठक हैं, जिसमें यूएस (78 प्रतिशत) के अधिकतम लेखक हैं, इसके बाद यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत के हैं। नवीन कहते हैं कि लेखकों को उनके साथ साइन अप करना शुरू में एक चुनौती थी, लेकिन वे उनकी बात पर भरोसा करते थे। टीम ने सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से लेखकों से संपर्क किया और उन्हें अपने मंच पर आने के लिए प्रभावित किया। वर्तमान में, ऑलऑथर का दावा है कि उसके प्लैटफॉर्म पर 20 ऐसे लेखक हैं जो अमेजॉन टॉप 100 रैंकिंग में सूचीबद्ध हैं, जिनमें जेएस स्कॉट, कैरोलिन ब्राउन और अन्य शामिल हैं। टीम अब सात सदस्यों की हो गई है, जबकि मधुकर जमीनी काम और टीम का प्रबंधन करते हैं वहीं नवीन तकनीक और मार्केटिंग क्षेत्रों को मैनेज करते हैं। दोनों भाइयों को स्पष्ट है कि उनका ध्यान अब ऑलऑथर पर है।
ऑल ऑथर काम कैसे करता है?
ऑल ऑथर का उपयोग लेखक और पाठक, दोनों लोगों द्वारा किया जा सकता है। पाठकों के लिए सदस्यता मुफ्त है जबकि लेखक फ्री और सशुल्क सदस्यता में से किसी को भी चुन सकते हैं। हर लेखक जो साइन अप करता है, उसे एक समर्पित पेज मिलता है, जहां वह अपनी बायो, किताबें (लिंक खरीदने के साथ), और सोशल मीडिया हैंडल और वेबसाइट / ब्लॉग शामिल कर सकता है। वेबसाइट पाठकों के लिए हर पुस्तक का – दो चैप्टर का एक फ्री सैम्पल पेश करती है; यदि वे पुस्तक खरीदना चाहते हैं तो वे ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर रीडायरेक्ट हो सकते हैं। इसमें पाठकों के लिए एक सेक्शन भी है जहां वे लेखकों के साथ बातचीत कर सकते हैं, अन्य पाठकों के साथ पुस्तकों पर चर्चा कर सकते हैं और अपने पसंदीदा उद्धरण और पुस्तकों की सूची बना सकते हैं।
(साभार योर स्टोरी)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।